scriptHeat Wave: इस गर्मी में क्या आपके भी बच्चे करते हैं घर से निकलने की जिद्द, उन्हें सीखाएं ये 4 चीजें | Heat Wave, Garmi Ki Chhutti, Summer Holiday, Jaipur Weather | Patrika News
शिक्षा

Heat Wave: इस गर्मी में क्या आपके भी बच्चे करते हैं घर से निकलने की जिद्द, उन्हें सीखाएं ये 4 चीजें

Heat Wave: भीषण लू और गर्मी का समय है। नौतपा ने लोगों को खासकर बच्चों को काफी परेशान कर दिया है। ऐसे में बच्चों को घर में ही व्यस्त रखें।

जयपुरMay 30, 2024 / 06:32 pm

Shambhavi Shivani

Heat Wave
Heat Wave: भीषण लू और गर्मी का समय है। नौतपा ने लोगों को खासकर बच्चों को काफी परेशान कर दिया है। सभी राज्यों ने स्कूलों की छुट्टी (School Holiday) कर दी है। ऐसे में खास ख्याल रखें कि बच्चे दिन के समय खेलने या घूमने किसी भी चीज के लिए बाहर न निकलें।
बीतें कुछ दिनों में नौतपा का असर भी दिखा है, जिससे भीषण गर्मी का दौर बना हुआ है। तीन दिन से पारा 48 डिग्री से ज्यादा बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों के लिए भीषण लू (Severe heatwave) के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट है। ऐसे में बच्चों को घर में रखना बहुत जरूरी है। आइए, जानते हैं ऐसी कुछ टिप्स जिससे आप अपने बच्चों को घर में ही व्यस्त रखें। 
यह भी पढ़ें

इस IPS के सामने बॉलीवुड की अभिनेत्रियां भी हैं फेल, पहले दो प्रयास में असफल होने के बाद जानिए कैसे क्रैक किया यूपीएससी 

योगा सीखाएं (Yoga Training And Heat Wave) 

गर्मी के मौसम में बच्चों को करीब दो महीने की छुट्टी मिलती है। साथ ही इन दिनों राजस्थान के ज्यादातर इलाके में भीषण गर्मी और हीट वेब (Heat Wave) है। ऐसे में बच्चों की सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है इसलिए माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे अपने बच्चों को योग सीखाएं। 
यह भी पढ़ें

इस राज्य ने नए सत्र शुरू होने से पहले ही जारी की छुट्टियों की तारीख

आर्ट एंड क्राफ्ट (Art & Craft) 

आपके बच्चों की रूचि अगर पेंटिंग में है तो उन्हें इस तरह का माहौल दें कि वे घर में ही पेंटिंग कर पाएं। छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ एक्सट्रा करिकुलम एक्टिविटीज (Extra Curricular Activities) में शामिल होना चाहिए। इससे उनका मानसिक विकास होता है। नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के जरिए केंद्र सरकार भी छात्रों में कला और कौशल विकसित करने की बात करती है। छात्रों को घर में ही कनवास, पोस्टर और रंग लाकर दें। 
यह भी पढ़ें

OBC छात्रों के लिए खुशखबरी, यूपी सरकार फ्री में कराएगी कंप्यूटर ट्रेनिंग

डांस और म्यूजिक (Heat Wave)

डांस और म्यूजिक दोनों ही हमारे शारीरिक और मानिसक सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में बच्चों को घर पर ही डांस कराएं। इससे उनका मन भी लगा रहेगा और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी हो जाएगी। साथ ही वे हीट वेब (Heat Wave) से भी बचेंगे।

कंप्यूटर

आज के समय में कंप्यूटर का ज्ञान हर किसी की जरूरत है। कई ऐसे कंप्यूटर कोर्स हैं जिनकी मदद से 10वीं और 12वीं के बाद नौकरी मिल सकती है। ऐसे में इस गर्मी की छुट्टी में अपने बच्चों का एडमिशन कंप्यूटर क्लासेज में कराएं। कंप्यूटर बच्चों की जिज्ञासा बढ़ाता है। ऐसे में बच्चे घर से बाहर जाने की जिद्द नहीं करेंगे। 

Hindi News/ Education News / Heat Wave: इस गर्मी में क्या आपके भी बच्चे करते हैं घर से निकलने की जिद्द, उन्हें सीखाएं ये 4 चीजें

ट्रेंडिंग वीडियो