scriptIIM CAT 2020: प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरा प्रोसेस | IIM CAT 2020 registration Process | Patrika News

IIM CAT 2020: प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरा प्रोसेस

locationजयपुरPublished: Aug 05, 2020 12:59:53 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

IIM CAT 2020: कॉमन एडमिशन टेस्ट 2020 का आयोजन 29 नवंबर को किया जाएगा, जिसके आधार पर भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) के विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट और समकक्ष…

exam.jpg

JEE Mains 2020 admit card

IIM CAT 2020: कॉमन एडमिशन टेस्ट 2020 का आयोजन 29 नवंबर को किया जाएगा, जिसके आधार पर भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) के विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट और समकक्ष कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं और पंजीकरण लिंक 16 सितंबर तक सक्रिय रहेगा। कैट 2020 के लिए पंजीकरण शुल्क 2000 रुपये (एससी, एसटी और PwBD श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये) है।
एडमिट कार्ड आईआईएम कैट की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी iimcat.ac.in से 28 अक्टूबर 2020 शाम 5 बजे के बाद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

देशभर में करीब 156 शहरों में बने सैकड़ों केंद्रों पर इस परीक्षा का आयोजन रविवार, 29 नवंबर 2020 को किया जाएगा। परीक्षा दो सत्रों में ली जाएगी।
इसके अतिरिक्त, IIM उम्मीदवारों के चयन के लिए अन्य मानदंडों को भी मानक मानते हैं। उम्मीदवारों के पिछले शैक्षणिक प्रदर्शन, कार्य अनुभव और इसी तरह के अन्य इनपुट का उपयोग IIM द्वारा चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में उम्मीदवारों की लघु-सूची में किया जाता है। विभिन्न गैर-आईआईएम संस्थानों को भी प्रवेश के लिए कैट स्कोर का उपयोग करने की अनुमति है।
स्नातक, जिन्होंने कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हैं, वे परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हैं। स्नातक की डिग्री / समकक्ष योग्यता परीक्षा के अंतिम वर्ष के लिए आने वाले उम्मीदवार और जिन्होंने डिग्री पूरी कर ली हैं और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी IIM द्वारा बताए गए पात्रता मानदंड के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

“कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 2020 को COVID-19 संकट को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जाना है। कैट 2020 वेबसाइट पर दी गई जानकारी केंद्र और राज्य सरकारों और कैट समूह द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्णयों और निर्देशों पर निर्भर है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कैट वेबसाइट को नियमित रूप से आगे की जानकारी के लिए देखें, “इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध एक अपडेट पढ़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो