NEET 2020-21: कोविड वारियर्स के बच्चों के लिए मेडिकल कॉलेजों में 5 सीटें होंगी रिजर्व, यहां पढ़ें

  • NEET 2020-21: कोरोना वारियर्स के बच्चों को मिलेगा लाभ
  • मेडिकल कॉलेजों में 5 सीटें होंगी रिज़र्व
  • कोरोना वारियर्स में आशा कार्यकर्ता और अस्पतालों में कार्य करने वाले डॉक्टर या नर्स शामिल हैं

By: Deovrat Singh

Published: 19 Nov 2020, 04:52 PM IST

NEET 2020-21 Reservation for Covid Warriors: देश में कोविड महामारी से लड़ रहे कोरोना वारियर्स के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। सेन्ट्रल पूल MBBS / BDS की 5 सीटें कोविड वारियर्स के बच्चों के लिए रिज़र्व रहेंगी। मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस/बीडीएस की सीटों में पांच सीट कोविड वारियर्स के बच्चों के लिए रिजर्व रहेंगी। उन्होंने कहा कि कोविड वारियर्स वह हैं, जो जमीन पर कार्य करने वाले आशा कार्यकर्ता और अस्पतालों में कार्य करने वाले डॉक्टर या नर्स हैं। इनके बच्चों के लिए नेशनल कोटा में 5 सीटें आरक्षित की गई हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस कदम के द्वारा कोविड पॉजिटिव रोगियों के उपचार और प्रबंधन में कोविड योद्धाओं द्वारा किए गए महान योगदान को प्रतिष्ठित और सम्मानित करने का लक्ष्य रखा गया है। मंत्री ने कहा कि राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकार इस श्रेणी के लिए पात्रता को प्रमाणित करेंगे। उम्मीदवारों का चयन MCC के ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित NEET 2020 में प्राप्त रैंक के आधार पर किया जाएगा।

Read More: संघ लोक सेवा आयोग ने मेडिकल स्टाफ के लिए निकाली भर्ती, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Read More: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सेन्ट्रल पूल एमबीबीएस / बीडीएस सीटों के तहत सत्र 2020-21 के लिए 'वार्ड ऑफ कोविड वॉरियर्स' के उम्मीदवारों के सेलेक्शन और एडमिशन के लिए नई केटेगरी को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह उन सभी कोविड वारियर्स के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है, जिन्होंने बिना स्वार्थ के और डटकर देश की सेवा की है। उन्होंने आगे कहा कि इस जानलेवा वायरस से छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर बचा जा सकता है। आप अच्छी क्वालिटी का फेस मास्क पहन कर, सोशल डिस्टेंसिंग रखकर और हाथों की सफाई का ध्यान रखकर अपनी रक्षा करने के साथ-साथ दूसरों को भी प्रेरित कर सकते हैं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned