NEET 2020 Latest Update: नए मेडिकल कॉलेज को मंजूरी से MBBS की सीटों में बढ़ोतरी , जानें पूरी डिटेल्स

NEET 2020 Latest Update: यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट 2020 काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जा रही है। यह काउंसलिंग प्रक्रिया अब पहले से ज्यादा सीटों पर की जाएगी।

By: Deovrat Singh

Published: 28 Oct 2020, 11:30 AM IST

NEET 2020 Latest Update: नीट 2020 यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जा रही है। यह काउंसलिंग प्रक्रिया अब पहले से ज्यादा सीटों पर की जाएगी। राजस्थान के सीकर में नए राजकीय मेडिकल कॉलेज को मंजूरी और तीन मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने की अनुमति से राज्य में एमबीबीएस कोर्स में 230 सीटों की बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग ने सीकर के श्रीकल्याण राजकीय मेडिकल कॉलेज को सत्र 2020-21 में शुरू करने तथा अजमेर व उदयपुर में एमबीबीएस की 50-50 तथा बाड़मेर में 30 सीटें बढ़ाने को मंजूरी दी है।

Read More: नीट काउंसलिंग को MCC ने तकनीकी कारणों के चलते किया स्थगित, जानें पूरी डिटेल्स

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि इस स्वीकृति से राज्य में एमबीबीएस की कुल सीटों में 230 सीटों की वृद्धि हुई है। गत वर्ष कुल 650 सीटों की वृद्धि हुई थी। इस प्रकार गत दो साल में राज्य में एमबीबीएस की 880 सीटें बढ़ी हैं।

चिकित्सा शिक्षा विभाग के शासन सचिव वैभव गेलरिया ने बताया की वर्ष 2018 में राज्य में एमबीबीएस की कुल 1950 सीटें थीं जो बढ़कर अब 2830 हो गई हैं।

वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सीकर में मेडिकल कॉलेज को मंजूरी मिलने पर खुशी जताई है।

Read More: NEET MDS 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, ऐसे करें अप्लाई

डोटासरा ने ट्वीट किया, ''बहुप्रतीक्षित सीकर मेडिकल कॉलेज को राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग की अनुमति मिल गई है। यह राज्य की कांग्रेस सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति का ही नतीजा है कि सीकरवासियों को उनका हक़, उनका मेडिकल कॉलेज मिला है।''

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned