scriptRe-NEET: जानिए, कब होगी नीट री-एग्जाम, रिजल्ट की तारीख तय, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला | NEET Grace Marks, NTA Said In Supreme Court, NEET UG, NEET | Patrika News
शिक्षा

Re-NEET: जानिए, कब होगी नीट री-एग्जाम, रिजल्ट की तारीख तय, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

NEET Grace Marks: सुप्रीम कोर्ट के सामने एनटीए ने माना कि छात्रों को ग्रेस मार्क्स देना गलत फैसला था। एनटीए ने कहा कि 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स को वापस लिया जा रहा है। जानिए, पूरा मामला…

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 01:50 pm

Shambhavi Shivani

NEET Grace Marks
Re-NEET Exam: नीट में ग्रेस मार्क्स को लेकर छिड़े विवाद के बीच एनटीए ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के सामने कहा कि 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स को वापस लिया जा रहा है। अब इन छात्रों का स्कोर कार्ड बिना ग्रेस मार्क्स के ही दिखेगा और मेरिट भी इस आधार पर तैयार की जाएगी। इसके अलावा एनटीए ने ये भी कहा कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले छात्र अगर चाहें तो 23 जून को एक बार फिर से परीक्षा दे सकते हैं। 

30 जून को आएगा री-नीट एग्जाम का परिणाम (Re-NEET Result Date)

वहीं केंद्र सरकार के वकील ने बताया कि इस परीक्षा का रिजल्ट भी 30 जून को जारी किया जाएगा। छात्रों के पास परीक्षा देने का विकल्प है। लेकिन ऐसे छात्र जो परीक्षा में नहीं बैठना चाहते, वे बिना ग्रेस मार्क्स वाले अपने स्कोर कार्ड के साथ काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे। परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए 30 जून को रिजल्ट आने के बाद नया स्कोर कार्ड तैयार होगा। अदालत ने अब इस मामले की अगली सुनवाई के लिए 8 जुलाई की तारीख तय की है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। याचिका दायर करने वालों को फैसले का इंतजार करने के लिए कहा है। 
यह भी पढ़ें

क्या रद्द होगी NEET UG परीक्षा?…अलख पांडे द्वारा दायर याचिका पर आज सुनवाई, जानिए पूरा मामला

क्या है एनटीए का कहना (NTA On NEET Grace Marks)

सरकार की तरफ से (एनटीए ने) सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 12 जून को हुई बैठक के बाद एक निर्णय लिया गया है। जिन 1563 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिया गया है, उनको दोबारा परीक्षा देनी होगी। 1563 उम्मीदवारों को जारी किए गए सभी स्कोर कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे । 

फिजिक्सवाला के अलख पांडे ने क्या कहा

फिजिक्सवाला के अलख पांडे (Alakh Pandey) ने भी सुप्रीम कोर्ट में नीट से जुड़ी एक याचिका दायर की थी। उन्होंने कहा ग्रेस मार्क्स देना उचित नहीं है। एनटीए की ओर से एक लापरवाही कई सवाल उठाते हैं। उन्होंने कहा कि आज पहली बार हुआ है कि एनटीए की गलती सामने आई है, न जाने और कौन-कौन सी चोरी है जो एनटीए छिपा रही है। 

Hindi News/ Education News / Re-NEET: जानिए, कब होगी नीट री-एग्जाम, रिजल्ट की तारीख तय, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो