scriptBreaking News: NEET काउंसलिंग पर SC ने नहीं लगाई रोक, 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई | NEET UG Exam 2024, neet UG, supreme court over neet controversy | Patrika News
शिक्षा

Breaking News: NEET काउंसलिंग पर SC ने नहीं लगाई रोक, 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

NEET UG Exam 2024: नीट परीक्षा को रद्द करके फिर से करानी की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। आज इस याचिका पर सुनवाई हो रही है। जानिए, कोर्ट ने क्या कहा

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 12:21 pm

Shambhavi Shivani

NEET UG Exam 2024
NEET UG Exam 2024: नीट परीक्षा का परिणाम जारी किया जा चुका है। लेकिन रिजल्ट आने के बाद से जो बवाल शुरू हुआ है, वो थमने का नाम नहीं ले रहा। नीट परीक्षा आयोजित होने के समय से ही विवादों के घेरे में आ गई है। वहीं रिजल्ट आने के बाद इस विवाद को विस्तार मिल गया। देश भर में छात्रों, उनके अभिभावकों और अब राजनेताओं द्वारा नीट परीक्षा में अनियमितता के आरोप लगाए जा रहे हैं। वहीं आज इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है।

नीट परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज (NEET UG Exam 2024)

नीट परीक्षा (NEET UG Exam 2024) को रद्द करके फिर से करानी की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। यह याचिका डॉ. विवेक पाण्डेय के साथ-साथ शिवांगी मिश्रा और अन्य छात्रों द्वारा दायर की गई है। इसमें कहा गया है कि बिहार पुलिस द्वारा नीट परीक्षा के पेपर लीक के आरोपों की जांच पहले से ही की जा रही है। आज इस याचिका न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति एहसानुद्दीन अमानुल्लाह की वेकेशन बेंच द्वारा सुनवाई हो रही है।
यह भी पढ़ें

कभी गेमिंग के लिए छोड़ी थी पढ़ाई, आज है करोड़ों की कमाई…नेट वर्थ जान चौंक जाएंगे

दरअसल, कई परीक्षा केंद्रों पर पेपर बाद लेटे से देने के वजह से छात्रों का काफी नुकसान हुआ। इस संबंध में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और छत्तीसगढ़ के छात्रों ने हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की गई थी। दायर याचिका में छात्रों ने NEET UG Exam 2024 के दौरान समय की बर्बादी की जानकारी दी थी। इस संबंध में एनटीए ने जांच की और उस आधार पर छात्रों को मुआवजे के तौर पर ग्रेस मार्क्स दिए जाने का फैसला किया गया। वहीं अब ग्रेस मार्क्स को लेकर सवाल उठ रहे हैं। किसी छात्र को 718 तो किसी को 719 अंक आए हैं। 

परीक्षा रद्द करने, काउंसलिंग रोक से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने नीट काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई है और न परीक्षा रद्द करने की बात कही। वहीं इस मामले में अब अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

क्या है NTA का कहना 

नीट परीक्षा में अंक बढ़ाए जाने के आरोपों का खंडन करते हुए एनटीए ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1,500 से अधिक अभ्यर्थियों के परिणाम की समीक्षा के लिए चार सदस्यों वाली कमेटी बनाई है। 

Hindi News/ Education News / Breaking News: NEET काउंसलिंग पर SC ने नहीं लगाई रोक, 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

ट्रेंडिंग वीडियो