Education News: ओडिशा राज्य सरकार ने 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में की कटौती

Education News: ओडिशा राज्य सरकार ने नए शैक्षणिक सत्र के लिए 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती कर दी है। ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश...

By: Deovrat Singh

Published: 26 Aug 2020, 09:56 PM IST

Education News: ओडिशा राज्य सरकार ने नए शैक्षणिक सत्र के लिए 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती कर दी है। ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश द्वारा पाठ्यक्रमों में कटौती की घोषणा की गई है। बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (बीएसई), काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (सीएचएसई) और स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) की विशेषज्ञ समितियों द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों के आधार पर यह निर्णय लिया गया।

शिक्षा मंत्री ने कहा है कि कम किये गए सिलेबस बीएसई, सीएचएसई और एससीईआरटी की वेबसाइटों पर उपलब्ध होंगे। हालांकि, स्कूलों के फिर से खुलने को लेकर निर्णय, केंद्र सरकार के निर्णय के बाद लिया जाएगा और राज्य में महामारी की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। बता दें कि समीर रंजन दाश ने 24 अगस्त, 2020 को सिलेबस में कटौती करने संबन्धित जानकारी मीडिया से साझा की थी।


मंत्री ने कहा था कि हम छात्रों के लिए सिलेबस में कमी के मुद्दे पर काम कर रहे हैं। हालांकि, इस पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है कि इसे कितना कम किया जाएगा, एक स्पष्ट तस्वीर कुछ दिनों में आने की संभावना है। समीर रंजन दाश ने यह भी कहा कि राज्य सरकार के पिछले फैसले के अनुसार, ओडिशा के सभी स्कूलों को 31 अगस्त, 2020 तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा था कि ओडिशा अब कोविड -19 मामलों में एक चरम पर है और सितंबर का महीना कोरोनोवायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में भी महत्वपूर्ण होने जा रहा है।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned