scriptRTE Admission: अभिभावक न हों परेशान!…जल्द शुरू होंगे EWS के तहत आवेदन  | RTE Admission: Parents need not worry!... Applications under EWS will start soon | Patrika News
शिक्षा

RTE Admission: अभिभावक न हों परेशान!…जल्द शुरू होंगे EWS के तहत आवेदन 

शिक्षा के अधिकार (RTE) के तहत प्राइवेट स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटें ईडब्लूएस वर्ग के लिए रिजर्व रहती है। इस कोटा के तहत वही परिवार अपने बच्चों का एडमिशन करा सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख के करीब हो।

जयपुरApr 18, 2024 / 02:37 pm

Shambhavi Shivani

RTE Admission
RTE Admission 2024: आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसी उद्देश्य से सरकार ने प्राइवेट स्कूलों में EWS कोटा की शुरुआत की। शिक्षा हर छात्र का अधिकार है। लेकिन आर्थिक तंगी और गरीबी के कारण बहुत से माता-पिता अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा नहीं दे पाते हैं। ऐसे बच्चों के लिए हर साल प्राइवेट स्कूलों में ईडब्लूएस कोटा के तहत एडमिशन होता है। हर साल एडमिशन के समय ईडब्लूएस कोटा के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। वहीं इस साल भी कई प्राइवेट स्कूलों में EWS कोटा के तहत दाखिला शुरू हो गया है। 

कब शुरू होगी EWS कोटा के लिए आवेदन प्रक्रिया? 

दिल्ली के 1700 से अधिक प्राइवेट स्कूलों में नए सत्र (New Session 2024-25) के लिए EWS श्रेणी में दाखिले की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। ईडब्लूएस के साथ डीजी और सीडब्लूएसएन श्रेणी के लिए भी जल्द ही दाखिला शुरू होगा। हालांकि, सामान्य श्रेणी से आने वाले छात्रों के लिए दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शिक्षा निदेशालय की ओर से EWS श्रेणी के लिए दाखिले संबंधित दिशा-निर्देश इस सप्ताह के अंत तक जारी हो सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

सरकारी स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए आज से करें आवेदन

RTE के तहत प्राइवेट स्कूलों में EWS कोटा पर एडमिशन पाने के लिए जरूरी दस्तावेज 

आय प्रमाण पत्र 

निवासी प्रमाण पत्र 

जाति प्रमाण पत्र 

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र 

RTE के तहत किन बच्चों को होगा एडमिशन 

शिक्षा के अधिकार (RTE) के तहत प्राइवेट स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटें ईडब्लूएस वर्ग के लिए रिजर्व रहती है। इस कोटा के तहत वही परिवार अपने बच्चों का एडमिशन करा सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख के करीब हो। यदि परिवार की वार्षिक आय इससे ज्यादा है, तो वैसे छात्रों का आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है। 

Home / Education News / RTE Admission: अभिभावक न हों परेशान!…जल्द शुरू होंगे EWS के तहत आवेदन 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो