scriptSchool Admission: सरकारी स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए आज से करें आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा  | School Admission: Apply from today to get admission in government schools, know when the exam will be held | Patrika News
शिक्षा

School Admission: सरकारी स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए आज से करें आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा 

Delhi Sarkari School Admission Update: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश पाने के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत हो चुकी है। इस तारीख तक आवेदन कर सकते हैं, जानिए

जयपुरApr 18, 2024 / 01:25 pm

Shambhavi Shivani

School Admission
Delhi Sarkari School Admission Update: दिल्ली के सरकारी स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं तो यह खबर काम की है। राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षा में एडमिशन के लिए आज से आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन के लिए निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर स्कूल में जमा कर सकेंगे। 

आवेदन की अंतिम तारीख 

यदि आप भी अपने बच्चों का दाखिला दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Sarkari Schools) में कराना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन करें। 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश पाने के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू 30 अप्रैल तक चलेगी। 
यह भी पढ़ें

बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी में हासिल की 99वीं रैंक

कब होगी परीक्षा? (Delhi School Admission Test) 

मिली जानकारी के अनुसार, प्रवेश परीक्षा 9 मई को होगी। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से 12 बजे तक रहेगा। 7 मई को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। वहीं 14 मई को परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे। 21 मई तक सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को उप शिक्षा निदेशक (डीडीई) कार्यालय में दाखिले की सभी फाइलें जमा करनी होंगी। 
यह भी पढ़ें

पक्की खबर…आज जारी होंगे पंजाब बोर्ड 10वीं कक्षा के नतीजे

पात्रता (Delhi Schools Eligibility) 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Sarkari Schools) में कक्षा 10वीं में दाखिला लेने के लिए छात्र का 9वीं पास होना जरूरी है। वहीं बात करें 12वीं कक्षा में प्रवेश पाने के लिए पात्रता की तो छात्रों का विज्ञान और गणित विषय वालों के लिए करीब 50-55 प्रतिशत अंक लाना, कॉमर्स विषय वाले छात्रों के लिए कम से कम 45-50 प्रतिशत लाना और सामाजिक विज्ञान में करीब 45 प्रतिशत लाना अनिवार्य है। 

इस स्कूल में नहीं मिलेगा एडमिशन (Delhi School Admission) 

छात्रों को राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय और डॉ. भीमराव अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस को छोड़कर अन्य सभी स्कूलों में प्रवेश मिलेगा। अभिभावक शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट से जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देखें। 

Hindi News/ Education News / School Admission: सरकारी स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए आज से करें आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो