scriptनागौर के शिवांक चौधरी व मोड़ी कलां की मृणालिका राठौड़ का आईएएस परीक्षा में चयन | Patrika News
शिक्षा

नागौर के शिवांक चौधरी व मोड़ी कलां की मृणालिका राठौड़ का आईएएस परीक्षा में चयन

नागौर जिले के दो युवाओं का आईएएस परीक्षा में चयन हुआ है। मूल रूप से मोड़ी कलां गांव की मृणालिका राठौड़ ने 125वीं रैंक हासिल की तो नागौर के शिवांक चौधरी ने 530वीं रैंक प्राप्त की है।

नागौरApr 16, 2024 / 10:34 pm

shyam choudhary

IAS Shivank choudhary

नागौर के शिवांक चौधरी व मोड़ी कलां की मृणालिका राठौड़ का आईएएस परीक्षा में चयन

नागौर. नागौर जिले के दो युवाओं का आईएएस परीक्षा में चयन हुआ है। मूल रूप से मोड़ी कलां गांव की मृणालिका राठौड़ ने 125वीं रैंक हासिल की तो नागौर के शिवांक चौधरी ने 530वीं रैंक प्राप्त की है। दोनों के चयन की खबर सुनकर परिवार के साथ जिले में खुशी का माहौल हो गया। नागौर शहर की जाट कॉलोनी में रहने वाले व्यवसायी नवीन गोदारा के पुत्र शिवांक चौधरी ने यूपीएससी की ओर से आयोजित भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में 530वीं रैंक हासिल की है। मंगलवार को आईएएस परीक्षा का परिणाम जारी होते ही परिवार में खुशी छा गई। परिवार से जुड़े रिश्तेदारों व परिचितों ने घर पहुंचकर व फोन पर बधाई दी। शिवांक ने पत्रिका को बताया कि उसने जोधपुर एम्स से एमबीबीएस करने के बाद आईएएस की तैयारी शुरू की। तीसरे प्रयास में उसका चयन हुआ। शिवांक ने बताया कि उन्होंने डॉक्टर बनने के बाद देखा कि आमजन को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने में एक सिविल सर्वेंट की बड़ी भूमिका होती है, इसलिए यह क्षेत्र चुना। अब वे सिविल सेवा में रहकर गरीब, किसान व जरूरतमंद की मदद कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि डॉक्टर होने की वजह से यूपीएससी में वैकल्पिक विषय के लिए मेडिकल साइंस को ही चुना। उनकी माता ममता देवी गृहिणी हैं और बहन वैष्णवी नीट की तैयारी कर रही है।
गांव की पहली आईएएस अधिकारी बनी मृणालिका

भैरून्दा. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में नागौर जिले के मोड़ीकलां गांव की मृणालिका राठौड़ ने 125वीं रैंक हासिल की है। राठौड़ ने 4 बार असफल होने के बाद इस बार पांचवे प्रयास में सफलता का परचम लहराया है। मृणालिका ने बिना कोचिंग ज्वाइन किए यूपीएससी की तैयारी की। लगातार चार प्रयास में वह प्रीलिम्स परीक्षा में भी असफल हो गई थी, बावजूद इसके उसने हिम्मत नहीं हारी और तैयारी को जारी रखा। इस दौरान ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाए और अपनी मेहनत और लग्न के कारण उसे यूपीएससी के पांचवे प्रयास में सफलता मिली। मृणालिका अपने परिवार के साथ जयपुर में रहती हैं। उसने अपने पिता की स्कूल से 8वीं की परीक्षा पास की। जयपुर के वैशाली नगर इलाके की निजी स्कूल से 12वीं करते हुए सीबीएसई बोर्ड में जिला टॉपर रही। ग्रेज्युएशन की पढ़ाई के लिए दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज में प्रवेश लिया। उसने बताया कि वह रोजाना 5-6 घण्टे पढ़ाई करती थी।
गांव में खुशी की लहर

मृणालिका के आईएएस परीक्षा में चयन होने पर प्रधान जसवंत सिंह थाटा, सरपंच पार्वती देवी मातवा, पूर्व सरपंच शिवपाल सिंह मातवा, डॉ शिवकरण मातवा, मंगलसिंह राठौड़, हनुमान सिंह, बीडीओ भागीरथ सिंह लुनियास, रामेश्वरलाल शर्मा सहित ग्रामीणों ने खुशी जताई।

Home / Education News / नागौर के शिवांक चौधरी व मोड़ी कलां की मृणालिका राठौड़ का आईएएस परीक्षा में चयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो