scriptSummer Vacation: इस दिन से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल | Summer Vacation in UP Holidays from 21st May school closing date | Patrika News

Summer Vacation: इस दिन से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2023 10:58:14 am

Submitted by:

Rajendra Banjara

Summer Vacation: समर वेकेशन का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स के लिए राहत की खबर है। सरकार की तरफ से समर वेकेशन की डेट घोषित कर दी गई है। क्योंकि समर वेकेशन इसी माह से शुरू होने वाले हैं। स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 21 मई से शुरू होंगी।
 

,

,

Summer Vacation: समर वेकेशन का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स के लिए राहत की खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से समर वेकेशन की डेट घोषित कर दी गई है। क्‍योंकि यूपी के सभी जिलों में समर वेकेशन इसी माह से शुरू होने वाले हैं। शेड्यूल के अनुसार, स्कूल कुल 40 दिनों के लिए बंद रहेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल यूपी की तरफ से जारी वार्षिक कैलेंडर के अनुसार, इस साल स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 21 मई से होंगी। मध्य प्रदेश के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। यहां 1 मई 2023 से 15 जून 2023 तक स्कूल बंद रहेंगे। बता दें कि, नया शैक्षणिक सत्र 2023-24 इस बार 17 अप्रैल से शुरू हो गया है। यूपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 21 मई से शुरू होंगी।

 

21 मई से यूपी में स्कूल बंद

छुट्टियां लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, मेरठ, आगरा, गौतमबुद्ध नगर समेत सभी जिलों के स्कूलों के लिए लागू होगी। कैलेंडर के अनुसार, स्कूल कुल 40 दिन के लिए बंद किए जाएंगे। रविवार 21 मई से शुरू हो रही छुट्टियां 30 जून तक जारी रहेगी। स्कूल शनिवार 01 जून से खुलेंगे। यूपी शिक्षा मंडल की ओर से जारी वार्षिक कैलेंडर में बताया गया है कि यूपी के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 40 दिनों की होंगी। इस साल 21 मई से शुरू होने वाली छुट्टियां 30 जून तक रहेगी।

यह भी पढ़ें

CUET PG 2023: सीयूईटी पीजी रजिस्ट्रेशन के लिए विंडो फिर से ओपन, देखें नया शेड्यूल



 
summer_vacation_b.jpg


समर वेकेशन में अपने बच्चों के छुट्टी को खास और फ्रूट फूल बनाने के लिए उन्हें उनके मनपसंद चीजों में एंगेज कराएं। इसके अलावा आप अपने बच्चों को घर के काम में इंगेज करें, इससे बच्चे घर का काम करना सीखेंगे। इसके अलावा आप अपने बच्चों को किचन या घर के बेसिक चीजें भी सीखा सकते हैं (कुकिंग टिप्स)। बच्चों को साफ-सफाई, फल-सब्जी काटना या कोई साधारण और सरल डिशेज बनाना भी सिखा सकते हैं जैसे मिल्क शेक, सैंडविच आदि।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो