scriptYoga Day Special 2024: योग से होता है छात्रों का विकास, UPSC अभ्यर्थी जरूर करें ये आसन, जानिए क्या है एक्सपर्ट का कहना | Yoga Day Special, International Yoga Day, What Yoga guru Says, Yoga For Students | Patrika News
शिक्षा

Yoga Day Special 2024: योग से होता है छात्रों का विकास, UPSC अभ्यर्थी जरूर करें ये आसन, जानिए क्या है एक्सपर्ट का कहना

Yoga Day 2024 Special: प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतराराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग और ध्यान हमारे स्वस्थ्य जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में जानिए छात्रों के लिए योग के महत्व को  

नई दिल्लीJun 21, 2024 / 01:36 pm

Shambhavi Shivani

International Yoga Day
Yoga Day Special 2024: प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतराराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग और ध्यान हमारे स्वस्थ्य जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। छात्रों के जीवन में भी योग का अहम रोल है। ज्योतिर्मय ट्रस्ट ( यूनिट ऑफ योग रीसर्च फाउंडेशन) के अंतरराष्ट्रीय योग समन्वयक और योग गुरु अवधेश झा कहते हैं कि योग से छात्रों का शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक विकास होता है। आइए, जानते हैं कि छात्रों के जीवन में योग की क्या भूमिका है।

छात्रों के जीवन में पढ़ाई के साथ-साथ बाहरी आकर्षण भी है 

उन्होंने राजस्थान पत्रिका से बातचीत में कहा कि बच्चे जब स्कूल जाना शुरू करते हैं तब से उनके जीवन में शिक्षा का बीज बोया जाता है। हालांकि, उस बच्चे के वातावरण में कई ऐसी चीजें होती हैं जो उसे अपनी ओर आकर्षित करती हैं। ऐसे में पढ़ाई और अपने लक्ष्य पर फोकस करने के लिए योग करना बहुत जरूरी है। 
यह भी पढ़ें

टेस्ला में काम करने वाले ये भारतीय शख्स कौन हैं, एलन मस्क भी हैं फैन

ध्यान केंद्रित करने में मिलती है मदद 

अवधेश झा ने बताया कि योग ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। चाहे युवा हों या स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे, सभी को योग करना चाहिए। प्राइमरी लेवल के बच्चों को खेल खेल में योग सीखाना चाहिए, ये परिवार और शिक्षकों की जिम्मेदारी है। आजकल कई ऐसे स्कूल हैं जहां योग सीखाए जाते हैं जोकि काफी अच्छा है। 
यह भी पढ़ें
 गरीबी के कारण खुद बीच में छोड़ दी थी इंजीनियरिंग की पढ़ाई…आज हजारों को बना रहे हैं IITian, जानिए अलख पांडे की सक्सेस स्टोरी

प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल के बच्चों के लिए योग (Yoga Day Special 2024)

सिंहासन, वृक्षासन, सिंह गर्जना आसन, ये कुछ ऐसे योग हैं जो प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है। इन योग आसन की मदद से बच्चे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। साथ ही वे बैठने की कला सीखेंगे। छात्रों का काम है पढ़ाई करना जिसके लिए बैठना बहुत जरूरी है। ऐसा देखा गया है कि योग करने वाले छात्र मानसिक और शारीरिक रूप से अधिक मजबूत होते हैं। उनमें सुनने और सोचने की क्षमता बढ़ जाती है। योग करने वाले छात्र जो भी काम करते हैं फिर चाहे खेलकूद हो या पढ़ाई-लिखाई, वे उसमें अव्वल प्रदर्शन देते हैं। 
यह भी पढ़ें
 

इस तरह से बनें किसी भी परीक्षा के टॉपर, एक्सपर्ट ने बताया सोशल मीडिया से दूरी क्यों है जरूरी

युवाओं के लिए योग (Yoga Day Special 2024)

वहीं जो छात्र नीट, इंजनीयिरिंग, या यूपीएससी जैसी किसी भी परीक्षा की तैयारी करते हैं, उनकी पहली प्राथमिकता होती है पढ़ाई। इस तरह की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए कई बार 10-12 घंटे की पढ़ाई भी कम पड़ जाती है। अवधेश झा कहते हैं 3-4 घंटे पढ़ाई करने के बाद मन उबने लगता है, लेकिन अगर योग का अभ्यास रहे तो 8-10 घंटे भी बैठने में दिक्कत नहीं आती है। अगर आप भी ऐसी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो 30-40 मिनट योग का अभ्यास करें। प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका, भ्रामरी करें। साथ ही रोजाना 10 मिनट के लिए ध्यान केंद्रित करें। योग गुरु ने कहा कि छात्र ध्यान के माध्यम से अपने लक्ष्य का भी ध्यान कर सकते हैं। 
Yoga Guru Abdhesh Jha

Yoga Guru Abdhesh Jha

क्यों मनाते हैं योग दिवस (Yoga Day Kyu Manaya Jata Hai)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) की शुरुआत 2014 में हुई थी, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस संबंध में प्रस्ताव रखा गया था और सभा ने इसे स्वीकार कर लिया। तब से हर साल योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। इसके लिए एक थीम भी रखा जाता है। इस वर्ष 10वां अंतराराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस दिन का उद्देश्य स्वास्थ्य, आधायात्मिक विकास और वैश्विक शांति के लिए योग को बढ़ावा देना है। 

Hindi News/ Education News / Yoga Day Special 2024: योग से होता है छात्रों का विकास, UPSC अभ्यर्थी जरूर करें ये आसन, जानिए क्या है एक्सपर्ट का कहना

ट्रेंडिंग वीडियो