scriptManipur Assembly Elections Result 2022 Four Reasons Congress defeat | Manipur Assembly Elections Result 2022 : मणिपुर में भी कांग्रेस पस्त, अब मुख्य विपक्षी दल का भी दर्जा छिना! | Patrika News

Manipur Assembly Elections Result 2022 : मणिपुर में भी कांग्रेस पस्त, अब मुख्य विपक्षी दल का भी दर्जा छिना!

Manipur Assembly Elections Result 2022 : हर बार की तरह इस बार भी मणिपुर में काफी रोमांचक चुनावी मुकाबला देखने को मिला। पिछली बार की तरह इस बार भी भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती नजर आ रही है। कांग्रेस को सता में वापसी करना तो दूर वह कई राज्यों में मुख्य विपक्ष दल भी नजर नहीं आ रही है।

नई दिल्ली

Published: March 10, 2022 03:46:24 pm

Manipur Assembly Elections Result 2022 : मणिपुर विधानसभा चुनाव के आज नतीजे आ गए है। भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती नजर आ रही है। मणिपुर कांग्रेस का गढ़ माना जा रहा था लेकिन पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। हालांकि अंतिम नतीजे तक बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिले लेकिन बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर आएगी। पिछले एक दशक से कांग्रेस पार्टी हर राज्य से हारती नजर आ रही है। अब पार्टी के सामने एक बड़ी चुनौती सामने आ रही है। कांग्रेस को सता में वापसी करना तो दूर वह कई राज्यों में मुख्य विपक्ष दल भी नजर नहीं आ रही है।

Manipur Assembly Elections Result 2022
Manipur Assembly Elections Result 2022

विपक्ष में रहने लायक सीटें भी नहीं मिल रहीं
मणिपुर में विधानसभा की 60 सीटों में 23 से अधिक सीटों पर बीजेपी ने बढ़त बनाकर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस मात्र 3 सीटों पर ही नजर आ रही है। इन आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस मणिपुर में मुख्य विपक्षी दल की भूमिका भी खो रही है। इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का बड़ा झटका लगा है। पार्टी के शीर्ष नेताओं के सामने एक बार फिर से बड़ी चुनौती है कि आखिर किस तरह से पार्टी को एक बार फिर से जिंदा किया जाए।

यह भी पढ़ें

Manipur Assembly Elections Result 2022: वाबगई से उषाम देबेन सिंह जीते, कांग्रेस के फजूर रहमान को 50 मतों हराया




जनता ने बीजेपी पर जताया भरोसा
चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, मणिपुर के लोगों ने सबसे ज्यादा बीजेपी पर विश्वास जताया है। आयोग के अनुसार, बीजेपी को 37.31 प्रतिशत वोट मिले है। जबकि कांग्रेस 16.55 फीसदी वोट ही हासिल कर पाई। वहीं एनपीईपी को 16.27 प्रतिशत वोट मिले है। इस प्रकार से कहा जाता है कि मणिपुर में कांग्रेस की वापसी करने का सपना अब सपना ही रह गया।

यह भी पढ़ें

Manipur Assembly Elections Result 2022 : सीएम बीरेन सिंह ने 24,268 भारी अंतर से जीती हिंगांग सीट




15 साल के नेतृत्व के बाद सिमटी कांग्रेस
आपको बता दे कि मणिपुर में लगातार तीन बार कांग्रेस ने राज किया था। ओकराम इबोबी के नेतृत्व में साल 2002 से लेकर 2017 तक लगातार 15 सालों तक कांग्रेस की सरकार रही। पिछले विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस का वोट शेयर कुछ कम जरूर हुआ, लेकिन 15 साल की एंटी इनकंबेंसी भी कांग्रेस का जलवा खत्म नहीं कर पाई और पार्टी ने सबसे ज्यादा 28 सीटें हासिल की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे ने दिया ये बड़ा बयानMaharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस दोबारा बन सकते हैं सीएम, महाराष्ट्र की सियासत में ऐसा रहा है उनका सफरDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारेजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.