scriptधनबल के प्रयोग पर चुनाव आयोग हुआ चौकन्ना, बैंक खातों पर रहेगी नजर, बड़ा ट्रांजैक्शन तो आयकर विभाग होगा एक्टिव | UP Assembly Election 2022 Election Commission Of India Bank Money | Patrika News
चुनाव

धनबल के प्रयोग पर चुनाव आयोग हुआ चौकन्ना, बैंक खातों पर रहेगी नजर, बड़ा ट्रांजैक्शन तो आयकर विभाग होगा एक्टिव

चुनाव आयोग ने सख्ती से कहा है प्रत्याशियों और समर्थकों के बैंक अकाउंट पर इलेक्शन कमीशन की नजर रहेगी। आयोग द्वारा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर भी नजर रखने के लिए कहा गया है। मतदान से पहले अगर किसी बैंक अकाउंट से बड़ी रकम निकाली जाती है या खाते में जमा होती है, तो उसकी जानकारी तत्काल रूप से चुनाव आयोग को दी जाए।

लखनऊFeb 17, 2022 / 03:12 pm

Vivek Srivastava

धनबल के प्रयोग पर चुनाव आयोग हुआ चौकन्ना

धनबल के प्रयोग पर चुनाव आयोग हुआ चौकन्ना

UP Assembly Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के दो चरण पूरे हो चुके हैं अब 20 फरवरी को तीसरे चरण के मतदान हैं। सभी दल वोटर्स को लुभाने के लिए अपनी जी-जान लगा रहे हैं। इस बीच चुनाव आयोग ने सख्ती से कहा है प्रत्याशियों और समर्थकों के बैंक अकाउंट पर इलेक्शन कमीशन की नजर रहेगी। आयोग द्वारा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर भी नजर रखने के लिए कहा गया है। अगर अचानक से कोई बड़ा ट्रांजैक्शन किया जाता है तो बैंक इसकी जानकारी आईटी डिपार्टमेंट को देंगे।
बैंक मैनेजर्स रखेंगे सभी खातों पर नजर

कानपुर के सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों में बैंकों को यह निर्देश जारी किए गए हैं कि खातों पर नजर रखी जाए। मतदान से पहले अगर किसी बैंक अकाउंट से बड़ी रकम निकाली जाती है या खाते में जमा होती है, तो उसकी जानकारी तत्काल रूप से चुनाव आयोग को दी जाए। ऐसे अकाउंट्स पर भी नजर रखी जाएगी, जो काफी समय से एक्टि नहीं थे, लेकिन अचानक इन खातों से लेनदेन होने लगा हो।
यह भी पढ़ें

गजक-रेवड़ी के लिए मशहूर लखनऊ में पार्टियां बांट रही जुबानी रेवड़ियाँ

रोज देनी होगी जानकारी

बताया जा रहा है कि सभी बैंक अपने यहां होने वाले सभी लेनदेन की जानकारी रोज उपलब्ध कराएंगे। कोई संदेह होने पर इनकम टैक्स द्वारा गठित क्यूआरटी या क्विक रिस्पॉन्स टीम, तुरंत एक्टिव हो जाएगी।
ट्रांसपोर्ट पर भी रखी जाएगी नजर

कानपुर एक बड़ा औद्योगिक सेंटर है। ऐसे में यहां ट्रांसपोर्टेशन भी भारी मात्रा में होता है। इसको देखते हुए बाहर से आने वाले वाहनों पर भी कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है। वजह यह है कि इन वाहनों से काफी तादाद में झंडा, पोस्टर, बैनर आदि सामान शहर में आ सकता है।
यह भी पढ़ें

OP राजभर और अखिलेश यादव के बीच हुए समझौते का खुलासा

शराब बिक्री पर भी एक्शन

व्यय प्रेक्षक ने आबकारी विभाग को एक्टिव रहने के लिए कहा है। इस बात पर नजर रखी जानी है कि किसी भी दुकान से ज्यादा मात्रा में शराब न उठाई जाए। अगर ऐसा होता है तो दुकानदार पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं, शराब की अवैध तरह से बिक्री और स्टोरेज पर भी एक्शन लिया जाएगा।

Home / Elections / धनबल के प्रयोग पर चुनाव आयोग हुआ चौकन्ना, बैंक खातों पर रहेगी नजर, बड़ा ट्रांजैक्शन तो आयकर विभाग होगा एक्टिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो