scriptUP Election 2022: यूपी में सात चरणों में कब-कब और कहाँ-कहाँ होने हैं चुनाव, देखिये पूरी लिस्ट | UP Election 2022 All Phase Assembly Chunav Voting date and Schedule | Patrika News

UP Election 2022: यूपी में सात चरणों में कब-कब और कहाँ-कहाँ होने हैं चुनाव, देखिये पूरी लिस्ट

locationलखनऊPublished: Jan 26, 2022 08:17:31 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

UP Election 2022 उत्तर प्रदेश में 403 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव होंगे। आइये आपको प्रत्येक चरण के चुनाव से संबंधित जानकारी देते हैं कि किस दिन अधिसूचना जारी होनी है, किस चरण में कितने जिले हैं और इन जिलों की कितनी सीटों पर मतदान होना है।

UP Election 2022: यूपी में सात चरणों में कब-कब और कहाँ-कहाँ होने हैं चुनाव

UP Election 2022: यूपी में सात चरणों में कब-कब और कहाँ-कहाँ होने हैं चुनाव

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में 403 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव होंगे। जिसमें पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को डाला जाएगा, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को, चौथा चरण का मतदान 23 फरवरी को, पाँचवे चरण का मतदान 27 फरवरी को, छठे चरण का मतदान 3 मार्च को और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। आइये अब आपको प्रत्येक चरण के चुनाव से संबंधित जानकारी देते हैं कि किस दिन अधिसूचना जारी होनी है, किस चरण में कितने जिले हैं और इन जिलों की कितनी सीटों पर मतदान होना है।
पहले चरण का चुनाव

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान के लिए 14 जनवरी को अधिसूचना जारी हो चुकी है। वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी थी। 27 जनवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। जिसमें 11 जिलों शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ की 58 सीटों पर मतदान किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

यूपी में 10 फरवरी को है पहले चरण का चुनाव, 11 जिलों की 58 सीटों पर होगा मतदान

दूसरे चरण का चुनाव

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के दौरान 21 जनवरी को अधिसूचना जारी करने के साथ ही 28 जनवरी को नामांकन की आखिरी तारीख रखी गई है। इसके साथ ही उम्मीदवार 31 जनवरी तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को किया जाएगा। इस दौरान 9 जिलों सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर की 55 सीटों पर मतदान होगा।
यह भी पढ़ें

यूपी में 14 फरवरी को है दूसरे चरण का चुनाव, 9 जिलों की 55 सीटों पर होगा मतदान

तीसरे चरण का चुनाव

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा 16 जिलों की विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने 25 जनवरी को अधिसूचना की तारीख तय की है। वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 1 फरवरी होगी, जिसमें नाम वापसी के लिए उम्मीदवारों को 4 फरवरी तक का समय मिलेगा, वहीं तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी के दिन संपन्न कराया जाएगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के 16 जिलों कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर की 59 सीटों पर मतदान होगा।
यह भी पढ़ें

यूपी में 20 फरवरी को है तीसरे चरण का चुनाव, 16 जिलों की 59 सीटों पर होगा मतदान

चौथे चरण का चुनाव

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को किया जाएगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के 9 जिलों पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर और बांदा की 60 सीटों पर मतदान होगा। जिसके लिए 27 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की तारीख का अंतिम दिन 3 फरवरी तय किया गया है। वहीं 7 फरवरी तक उम्मीदवार स्वेच्छा से अपना नाम वापस ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में 23 फरवरी को है चौथे चरण का चुनाव, 9 जिलों की 60 सीटों पर होगा मतदान

पाँचवें चरण का चुनाव

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को होगा। इस दौरान 11 जिलों श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोण्डा, अयोध्या, अमेठी, सुलतानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज की 60 सीटों पर मतदान किया जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग 1 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। वहीं 8 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन कर पाएंगे। वहीं 11 फरवरी तक नाम वापसी का मौका दिया गया है।
यह भी पढ़ें

यूपी में 27 फरवरी को है पाँचवें चरण का चुनाव, 11 जिलों की 60 सीटों पर होगा मतदान

छठवें चरण का चुनाव

छठवें चरण के दौरान उत्तर प्रदेश में 10 जिलों बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया और बलिया में 3 मार्च को वोटिंग होगी। इस दौरान 57 सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए चुनाव आयोग 4 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। उम्मीदवार के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 11 फरवरी होगी। जिसमें नाम वापसी के लिए उसे 16 फरवरी तक का समय दिया गया है।
यह भी पढ़ें

यूपी में 3 मार्च को है छठवें चरण का चुनाव, 10 जिलों की 58 सीटों पर होगा मतदान

सातवें चरण का मतदान

उत्तर प्रदेश में सांतवा और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। इस दौरान प्रदेश के 9 जिलों आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र की 54 सीटों पर मतदान किया जाएगा। चुनाव आयोग इसके लिए 10 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। सातवें चरण के लिए उम्मीदवार अपना नामांकन 17 फरवरी तक कर सकते हैं। वहीं 21 फरवरी को नाम वापसी की अंतिम तारीख होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो