scriptWest Bengal Election Results 2021 : बंगाल की जनता ने ना भाजपा को हराया और ना ही टीएमसी को जिताया, बल्कि ‘खेला’ करवाया | West Bengal Election Results 2021 : will Modi, Mamta understand trends | Patrika News

West Bengal Election Results 2021 : बंगाल की जनता ने ना भाजपा को हराया और ना ही टीएमसी को जिताया, बल्कि ‘खेला’ करवाया

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2021 10:36:42 pm

West Bengal Election Results 2021 : पश्चिम बंगाल में जिस तरह का जनादेश आया है, उसे देखते हुए एक बार फिर जनता की समझ को सलाम करना पड़ता है।

mamta_banerjee.jpeg

West Bengal Assembly Elections 2021: Mamta said- I am a street fighter, Bengal will not be allowed to become Gujarat

West Bengal Election Results 2021 : नई दिल्ली। बंगाल यानी दार्शनिकों और बुद्धिजीवियों की धरती, जहां आपको और कुछ मिले या ना मिले, हर घर में एक बुद्धिजीवी तो मिल ही जाएगा। आजादी की लड़ाई से लेकर आज तक बंगाल की धरती ने अपनी इस खासियत को बरकरार रखा हुआ है। आज आए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के नतीजों से तो यही साबित होता है। यहां की जनता ने बिना एक भी शब्द कहे सब कुछ कह दिया है, सब कुछ समझा दिया है।
यह भी पढ़ें

प्रशांत किशोर का दावा हुआ सच, फिर भी अपने काम से संन्यास लेने का किया ऐलान

जिस तरह तृणमूल कांग्रेस को बंपर सीटें मिलीं हैं, भाजपा की उम्मीदें तो पूरी नहीं हो सकीं लेकिन पहली बार में इतनी बड़ी कामयाबी मिली और लेफ्ट सहित कांग्रेस जैसी पार्टियां तो जड़ से ही साफ हो गईं। ये सब कुछ कुल मिलाकर एक ही संकेत देते हैं कि पश्चिम बंगाल की जनता बड़ी समझदार है। उसने सीधे-सीधे प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह को मैसेज दिया है कि अभी आपको बहुत सुधार करने की जरूरत है, उसके बाद ही आप आगे बढ़ सकेंगे।
यह भी पढ़ें

ममता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वीकार की हार, बोलीं- नंदीग्राम में जो हुआ भूल जाइए

इसी तरह तृणमूल कांग्रेस को 200 से अधिक सीटें देकर नंदीग्राम से ममता के मुकाबले में सुवेन्दु अधिकारी को मजबूती से खड़ा करना भी यही बताता है कि आपको भी एक बार फिर से अपने आप में झांकने की जरूरत है, नहीं तो आगे चल कर आप की भी वही हालत हो सकती है जो आज लेफ्ट की हुई है।
यह भी पढ़ें

Assam Election Results 2021: हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया, 20 साल से जारी है जीत का सिलसिला

कांग्रेस का तो कोई नाम लेने वाला भी नहीं रहा जो बताता है कि अब वंशवाद की राजनीति का समय जा चुका है, अब समय है कुछ काम करने वालों का, काबिलियत के दम पर आगे आने वालों को। कभी बंगाल पर एकछत्र राज्य करने वाले लेफ्ट की इससे अधिक दुर्दशा कभी नहीं हुई। पिछले विधानसभा चुनावों में प्रमुख विपक्षी पार्टी के रूप में उभरे वामदल इस बार तो पूरी तरह साफ हो गए।
देखा जाए तो बंगाल की राजनीति जितनी सीधी और सरल दिखती है, उतनी है नहीं। यहां पर ममता का नारा मां, माटी और मानुष खूब चला लेकिन एक अंडरग्राउंड करंट की तरह 3M (यानि मोदी, ममता और मुस्लिम) के समीकरण ने भी खेल कर दिया।
टीएमसी द्वारा जीती गई सीटों में से 130 सीटों पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका में थे, उन्होंने भाजपा को नकार कर ममता का साथ दिया। भाजपा भले ही उन्हें बांग्लादेशी या कुछ भी कहती रहें परंतु टीएमसी की जीत में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई है।
यहां यह एक चीज और भी देखने लायक है कि असदुद्दीन औवेसी यहां भी अपना भाग्य आजमाना चाह रहे थे। यहां पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई परन्तु उस ध्रुवीकरण का पूरा लाभ भाजपा और टीएमसी को मिला, उनके हाथ शून्य आया। जिस तरह वह महाराष्ट्र की तरह यहां भी बड़ी सफलता की उम्मीद कर रहे थे, उस पर जनता ने पानी फेर कर बता दिया कि यहां अवसरवादी राजनीति नहीं चलने वाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो