scriptHero MotoCorp का ऐलान! इस तारीख को लॉन्च होगा पहला Vida इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी ने जारी किया टीज़र | Hero MotoCorp Vida electric scooter officially teased to be launch on October 7 | Patrika News

Hero MotoCorp का ऐलान! इस तारीख को लॉन्च होगा पहला Vida इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी ने जारी किया टीज़र

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2022 08:20:48 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Hero MotoCorp अपने इस पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को Vida ब्रांड के अन्तर्गत पेश करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसमें रिमूवेबल बैटरी दे सकती है, जिसे यूजर अपनी जरूरत के अनुसार चार्जिंग खत्म होने पर बदल भी सकते हैं।

hero_motocorp_vida_electric_scooter-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Hero MotoCorp Vida electric scooter officially teased to be launch on October 7

Hero MotoCorp Vida Electric Scooter: देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero MotoCorp ने आखिरकार कयासों को विराम देते हुए घरेलू बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी अपने इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपने Vida ब्रांड के अन्तर्गत आगामी 7 अक्टूबर को पेश करेगी। इसके लिए हीरो मोटोकॉर्प ने एक छोटा सा टीज़र वीडियो भी जारी किया है। इस टीजर में कंपनी ने लिखा है कि "क्या कोई स्कूटर दुनिया बदल सकता है, हालांकि ये स्कूटर पर निर्भर करता है।" ये टीज़र इस बात का साफ संकेत है कि कंपनी अपने इस नए पदार्पण से कितनी उत्साहित है।


Vida के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के टीज़र में सिल्हूट ही देखने को मिला है, जिसे एक आउटलाइन से दर्शाया गया है। इससे आप स्कूटर के एक्सटीरियर लुक और साइज़ का अंदाजा लगा सकते हैं। देखने में ये काफी हद तक पारंपरिक स्कूटर जैसा ही लग रहा है, हालांकि इसके बारे में अधिक जानकारी इसकी तस्वीरों के सामने आने के ही मिल सकेगी। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी इसे 1 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च कर सकती है, जिससे ये स्कूटर बाजार में ओला एस1, बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।

hero_motocorp_electric_scooter-amp.jpg


इसका लुक और डिज़ाइन काफी हद तक Gogoro के इलेक्ट्रिक स्कूटर से मिलता जुलता दिख रहा है। हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में ताइवान की कंपनी Gogoro के साथ दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की थी। ये कंपनी बैटरी स्वैपिंग और अन्य इलेक्ट्रिक मोबिलिटी समाधान आधारित संचालन में विशेषज्ञता रखती है। इस साझेदारी का कंपनी को बड़ा फायदा होगा क्योंकि ग्लोबल मार्केट में गोगोरो की उपस्थिति बड़े पैमाने पर है।


बताया जा रहा है कि इस नए इलेक्ट्रिक वाहन को कंपनी ने जयपुर स्थित आर एंड डी हब, सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी में विकसित किया गया है और आंध्र प्रदेश के चित्तौड़ जिले में स्थित प्लांट से इस मॉडल को रोल आउट किया जाएगा। सबसे ख़ास बात ये है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन को न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर के कई बाजारों में पेश किया जाएगा। इस स्कूटर में कंपनी स्वेपेबल बैटरी का इस्तेमाल कर सकती है, जो न केवल आपकी समय का बचत करेगा बल्कि हर मौके पर आपके स्कूटर को चार्ज बैटरी भी मिलेगी।

hero_motocorp_vida_first_electric_scooter-amp.jpg


पवन मुंजाल ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा था कि, बैटरी स्वेपिंग पॉलिसी, इस साल के बजट में सबसे महत्वपूर्ण घोषणाओं में से एक है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक संभावित गेम-चेंजर है। भविष्य स्पष्ट रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों का है और हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि सरकार उन्हें अपनाने के लिए जोर दे रही है। जानकारी के अनुसार हीरो मोटोकॉर्प अपने इस पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को जयपुर, राजस्थान में होने वाले एक कार्यक्रम के दौरान पेश करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो