scriptकंफर्म! होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक को मिलेगा स्वैपेबल बैटरी का विकल्प, कंपनी ने देशभर में Swapping Stations के लिए HPCL से मिलाया हाथ | Honda Activa Electric Scooter to get Swappable Battery confirmed | Patrika News

कंफर्म! होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक को मिलेगा स्वैपेबल बैटरी का विकल्प, कंपनी ने देशभर में Swapping Stations के लिए HPCL से मिलाया हाथ

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2022 08:34:15 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि ईवी बैटरी की अदला-बदली ईवी चार्जिंग की तुलना में अधिक व्यावहारिक है, क्योंकि चार्ज की गई बैटरी से डिस्चार्ज बैटरी को स्विच करने में महज कुछ सेकेंडलगती हैं।

swapping_batter_tec-amp.jpg

Battery Swapping Station ( प्रतिकात्मक तस्वीर)

Honda Battery Swapping Stations : भारतीय दोपहिया वाहन क्षेत्र में होंडा एक्टिवा लंबे अरसे से सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है, और ईवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए बीते कुछ समय से eActiva की लांचिंग की अटकलें लगाई जा रही हैं। आज जापानी निर्माता कंपनी होंडा ने अपनी सहायक कंपनी होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साझेदारी की घोषणा की है, जिसके तहत कंपनी भारत में एक बैटरी-स्वैपिंग नेटवर्क स्थापित करेगी।


यह बैटरी स्वैपिंग स्टेशन 2022 की पहली छमाही में काम करना शुरू कर देंगे। जिसे सबसे पहले बैंगलोर में स्लॉट किया जाएगा, और बाद में यह अन्य शहरों में शुरू होगा। जानकारी के लिए बता दें, शुरुआत में होंडा का बैटरी-स्वैपिंग नेटवर्क इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स पर फोकस करेगा। जिसके बाद इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को भी शामिल किया जाएगा। जो देश में ईवी को बढ़ावा देने में कारगर साबित होगी।

 


कुछ ही सेकेंड में हो जाएगा बैटरी की अदला-बदली

जैसे-जैसे देश में इलेक्ट्रिक सेगमेंट बढ़ रहा है, इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि ईवी बैटरी की अदला-बदली ईवी चार्जिंग की तुलना में अधिक व्यावहारिक है, क्योंकि चार्ज की गई बैटरी से डिस्चार्ज बैटरी को आसानी से स्विच करने में महज कुछ सेकेंड लगती हैं, जबकि बैटरी को चार्ज करने में कम से कम 2 घंटे का समय लगता है। खैर, इस बैटरी स्वैपिंग स्टेशन के साथ ही होंडा के अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की लांचिंग को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं।


 

ये भी पढ़ें : Tata Altroz का DCT वैरिएंट भारत में कल होगा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल

 

 

 

Honda Activa हो सकता है कंपनी का पहला Electric स्कूटर


यानी यह कहना गलत नहीं होगा कि होंडा जल्द ही भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रही है। जापानी ऑटोमेकर वर्तमान में हमारे देश के लिए एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर विकसित कर रहा है, जिसे अगले वित्तीय वर्ष में पेश किया जाएगा। अफवाहों पर विश्वास करें तो यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी के सबसे सफल स्कूटर एक्टिवा पर आधारित होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो