scriptMahindra Atom : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लेकर आ रही है महिंद्रा, 3 लाख से भी कम कीमत पर मिलेंगे शानदार फीचर्स | Mahindra Atom Mini Electric Car Specs Revealed price 3 lakh | Patrika News

Mahindra Atom : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लेकर आ रही है महिंद्रा, 3 लाख से भी कम कीमत पर मिलेंगे शानदार फीचर्स

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 09:57:48 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Mahindra Mini Electric Car Atom के चार में से दो वेरिएंट एसी से लैस होंगे। सामने आए आरटीओ दस्तावेज़ में देखा जा सकता है, कि Atom को 4 वेरिएंट- K1, K2, K3 और K4 में पेश किया जाएगा।

mahindra_atom-amp.jpg

Mahindra Atom

Mahindra Atom Electric Car : ऑटो एक्सपो 2020 से महिंद्रा ने एक मिनी इलेक्ट्रिक कार से खूब सुर्खियां बटोरी और अब लगता है, कि इस मिनी कार की भारत में लांचिंग करीब आ गई है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं, एटम की। एटम एक प्यारा सा दिखने वाला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) था। जिसे 2020 Auto Expo में पेश किया गया। हाल ही में लीक हुए RTO डॉक्यूमेंट में इस मिनी ईवी के बारे में काफी दिलचस्प बातें सामने आई हैं। आइए विस्तार से बताते हैं इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की डिटेल :

क्या है महिंद्रा एटम?

Mahindra Atom को क्वाड्रिसाइकिल के रूप में वर्गीकृत किया गया है, इसलिए यह एक नियमित कार या लोगों द्वारा चलाने वाली इलेक्ट्रिक कार नहीं होगी। इसके बजाज यह कस्बों और शहरों में शून्य-उत्सर्जन अंतिम-मील कनेक्टिविटी के लिए है। ऑटो एक्सपो 2020 में पेश की गई एटम में बड़ी खिड़कियों और दो दरवाजों के साथ एक बॉक्सी सिल्हूट था। फ्रंट में साधारण सा लुक और रियर में इंडिकेटर और रिवर्सिंग लैंप के साथ साधारण थ्री-एलिमेंट टेललाइट्स की एक जोड़ी मिलती है। ध्यान दें, कि एक मोनोकॉक प्लेटफॉर्म के आधार पर होने के बावजूद, एटम में एक बड़ा रियर विंडशील्ड और यहां तक कि एक लॉक करने योग्य लगेज कम्पार्टमेंट भी दिया गया है।

 

 







4 वैरिएंट में होगी लॉन्च


सामने आए आरटीओ (RTO) दस्तावेज़ में देखा जा सकता है, कि एटम को 4 वेरिएंट- K1, K2, K3 और K4 के विकल्प में पेश किया जाएगा। बेस वेरिएंट K1 और K2 (7.4 kWh / 144 Ah) बैटरी पैक द्वारा लैस होंगे। जबकि टॉप दो K3 और K4 वेरिएंट (11.1 kWh / 216 Ah) बैटरी पैक के साथ आएंगे। बैटरी पैक के आधार पर, महिंद्रा एटम की रेंज अलग-अलग होगी। महिंद्रा एटम K1 और K2 K3 और K4 की तुलना में कम रेंज प्रदान करेंगे। वहीं K1 और K2 के लिए बैटरी पैक का वजन 98 किलोग्राम है जबकि K3 और K4 का 145 किलोग्राम है। महिंद्रा एटम का कर्ब वेट वैरिएंट के आधार पर 434 किलोग्राम से लेकर 458 किलोग्राम तक होगा।



 

 


दो वैरिएंट में मिलेगा एसी

इसे ड्राइवर सहित 4 एडल्ट के बैठने की क्षमता के लिए तैयार किया गया है, फिलहाल महिंद्रा एटम इलेक्ट्रिक रेंज का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन इतना जरूर है, कि इसका खुलासा आने वाले हफ्तों में किया जाएगा। ध्यान दें, कि सरकार ने इसे गैर-परिवहन वाहन के रूप में पंजीकरण के लिए मंजूरी दे दी है। जैसा कि हमनें बताया कि एटम को चार वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। तो इसके सिर्फ दो वेरिएंट एसी से लैस होंगे। निचले दो वैरिएंट में 7.4kWh बैटरी पैक दिया जाएगा, जबकि K3 और K4 में बड़ी बैटरी होगी। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 3 से 5 लाख के बीच तय की जाएगी। जिसके चलते यह Electric Vehicle सेगमेंट में सबसे सस्ती कार होगी।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो