scriptMahindra Atom Mini Electric Car Specs Revealed price 3 lakh | Mahindra Atom : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लेकर आ रही है महिंद्रा, 3 लाख से भी कम कीमत पर मिलेंगे शानदार फीचर्स | Patrika News

Mahindra Atom : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लेकर आ रही है महिंद्रा, 3 लाख से भी कम कीमत पर मिलेंगे शानदार फीचर्स

Mahindra Mini Electric Car Atom के चार में से दो वेरिएंट एसी से लैस होंगे। सामने आए आरटीओ दस्तावेज़ में देखा जा सकता है, कि Atom को 4 वेरिएंट- K1, K2, K3 और K4 में पेश किया जाएगा।

नई दिल्ली

Updated: May 09, 2022 09:57:48 am

Mahindra Atom Electric Car : ऑटो एक्सपो 2020 से महिंद्रा ने एक मिनी इलेक्ट्रिक कार से खूब सुर्खियां बटोरी और अब लगता है, कि इस मिनी कार की भारत में लांचिंग करीब आ गई है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं, एटम की। एटम एक प्यारा सा दिखने वाला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) था। जिसे 2020 Auto Expo में पेश किया गया। हाल ही में लीक हुए RTO डॉक्यूमेंट में इस मिनी ईवी के बारे में काफी दिलचस्प बातें सामने आई हैं। आइए विस्तार से बताते हैं इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की डिटेल :

mahindra_atom-amp.jpg
Mahindra Atom





क्या है महिंद्रा एटम?

Mahindra Atom को क्वाड्रिसाइकिल के रूप में वर्गीकृत किया गया है, इसलिए यह एक नियमित कार या लोगों द्वारा चलाने वाली इलेक्ट्रिक कार नहीं होगी। इसके बजाज यह कस्बों और शहरों में शून्य-उत्सर्जन अंतिम-मील कनेक्टिविटी के लिए है। ऑटो एक्सपो 2020 में पेश की गई एटम में बड़ी खिड़कियों और दो दरवाजों के साथ एक बॉक्सी सिल्हूट था। फ्रंट में साधारण सा लुक और रियर में इंडिकेटर और रिवर्सिंग लैंप के साथ साधारण थ्री-एलिमेंट टेललाइट्स की एक जोड़ी मिलती है। ध्यान दें, कि एक मोनोकॉक प्लेटफॉर्म के आधार पर होने के बावजूद, एटम में एक बड़ा रियर विंडशील्ड और यहां तक कि एक लॉक करने योग्य लगेज कम्पार्टमेंट भी दिया गया है।


सामने आए आरटीओ (RTO) दस्तावेज़ में देखा जा सकता है, कि एटम को 4 वेरिएंट- K1, K2, K3 और K4 के विकल्प में पेश किया जाएगा। बेस वेरिएंट K1 और K2 (7.4 kWh / 144 Ah) बैटरी पैक द्वारा लैस होंगे। जबकि टॉप दो K3 और K4 वेरिएंट (11.1 kWh / 216 Ah) बैटरी पैक के साथ आएंगे। बैटरी पैक के आधार पर, महिंद्रा एटम की रेंज अलग-अलग होगी। महिंद्रा एटम K1 और K2 K3 और K4 की तुलना में कम रेंज प्रदान करेंगे। वहीं K1 और K2 के लिए बैटरी पैक का वजन 98 किलोग्राम है जबकि K3 और K4 का 145 किलोग्राम है। महिंद्रा एटम का कर्ब वेट वैरिएंट के आधार पर 434 किलोग्राम से लेकर 458 किलोग्राम तक होगा।





ये भी पढ़ें : Tata Motors इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कर देगी सबका सफाया, कंपनी ने रजिस्टर किए 4 नए नाम


दो वैरिएंट में मिलेगा एसी

इसे ड्राइवर सहित 4 एडल्ट के बैठने की क्षमता के लिए तैयार किया गया है, फिलहाल महिंद्रा एटम इलेक्ट्रिक रेंज का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन इतना जरूर है, कि इसका खुलासा आने वाले हफ्तों में किया जाएगा। ध्यान दें, कि सरकार ने इसे गैर-परिवहन वाहन के रूप में पंजीकरण के लिए मंजूरी दे दी है। जैसा कि हमनें बताया कि एटम को चार वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। तो इसके सिर्फ दो वेरिएंट एसी से लैस होंगे। निचले दो वैरिएंट में 7.4kWh बैटरी पैक दिया जाएगा, जबकि K3 और K4 में बड़ी बैटरी होगी। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 3 से 5 लाख के बीच तय की जाएगी। जिसके चलते यह Electric Vehicle सेगमेंट में सबसे सस्ती कार होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.