scriptभारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के भविष्य के लिए Ola का बड़ा प्लान | Ola Electric planning big for future of EVs in India | Patrika News

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के भविष्य के लिए Ola का बड़ा प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2023 04:43:49 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Ola Electric’s Big Plan For EV In India: ओला इलेक्ट्रिक देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने के मामले में सबसे बड़ी कंपनी है। देशभर में ओला इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की धूम है। पर ओला इलेक्ट्रिक सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स तक ही सीमित नहीं रहना चाहती। कंपनी का भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के भविष्य के लिए बड़ा प्लान है।

ola_electric_car_interior.jpg

Ola Electric Car

पिछले कुछ साल में भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड में तेज़ी से इजाफा हुआ है। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट तेज़ी से बढ़ा है। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मार्केट पर गौर किया जाएं, तो देश में सबसे ज़्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बिकते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के मामले में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) देश की सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का लाइनअप ज़्यादा बड़ा नहीं है, फिर भी लोग ओला इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को काफी पसंद करते हैं। पर अब ओला इलेक्ट्रिक सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स तक ही सीमित रहना नहीं चाहती। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के भविष्य के लिए ओला इलेक्ट्रिक का बड़ा प्लान है।

क्या है ओला इलेक्ट्रिक का बड़ा प्लान?

हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि उनकी कंपनी देश में सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स तक ही सीमित नहीं रहना चाहती। कंपनी पहले ही इस बारे में जानकारी दे चुकी है कि आने वाले समय में ओला इलेक्ट्रिक अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स और इलेक्ट्रिक कार भी देश में लॉन्च करेगी। इस बात पर भाविश भी मुहर लगा चुके है। साथ ही भाविश ने यह भी बताया कि उनकी कंपनी जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैट्री भी देश में ही बनाना शुरू करेगी। भाविश का मामना है कि इससे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतों में कमी आएगी।

bhavish_aggarwal.jpg


यह भी पढ़ें

बदलते मौसम में कहीं न बिगड़ जाए कार, इन आसान बातों का रखें ध्यान

चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार की ज़रूरत


भाविश ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रचर पर भी बात की। भाविश ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार की ज़रुरत है। भाविश ने यह भी कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पेट्रोल पंप जितनी संख्या में चार्जिंग स्टेशन्स इंस्टॉल करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि इन्हें घर पर भी सुविधा के अनुसार चार्ज किया जा सकता है।

भारत सरकार का सकारात्मक रुख

भाविश ने देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ाने के लिए देश की सरकार को भी श्रेय दिया। भाविश ने कहा कि भारतीय सरकार का इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर अन्य देशों की तुलना में काफी सकारात्मक रुख है, जिससे देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा मिलता है। इसके लिए भारतीय सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद पर सब्सिडी भी देती है।

यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki ने किया Ignis को अपडेट, जानिए कितनी बढ़ेगी कीमत….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो