scriptस्कूल में छात्रों का इधर-उधर घूमना पड़ा शिक्षकों पर भारी, कट गया वेतन | officer on School Inspection found the students roaming stopped the salary of staff in Etawah | Patrika News

स्कूल में छात्रों का इधर-उधर घूमना पड़ा शिक्षकों पर भारी, कट गया वेतन

locationइटावाPublished: Jul 27, 2022 03:16:40 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UP News: स्कूलों की लापरवाही को लेकर लगातार शिक्षा विभाग सख्ती दिखा रहा है। इटावा में औचक निरीक्षण किया छात्र घूमते और शिक्षक गायब मिले।

 officer on School Inspection found the students roaming stopped the salary of staff in Etawah

officer on School Inspection found the students roaming stopped the salary of staff in Etawah

माध्यमिक विद्यालयों में छापेमारी से हड़कम्प मचा है। डीआईओएस राजू राणा को एक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान छात्र स्कूल परिसर में घूमते मिले और पढ़ाई नहीं हो रही थी। इस पर इस विद्यालय के पूरे स्टाफ का एक दिन का वेतन रोक दिया गया। इस विद्यालय में पंजीकृत छात्रों की संख्या में आधे छात्र ही मौजूद मिले।
डीआईओएस ने गोपाल कन्हैया लाल इंटर कालेज बगिया जसोहन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 15 शिक्षककर्मचारियों के सापेक्ष 12 शिक्षक-कर्मचारी उपस्थित मिले। उपस्थिति पंजिका में प्रधानाचार्य के कॉलम में सीएल अंकित था परन्तु अवकाश प्रार्थना पत्र नहीं था। एक शिक्षिका प्रसूति अवकाश पर एक शिक्षक मनोज कुमार सिंह 22 जुलाई से अनुपस्थित पाए गए। विद्यालय में पंजीकृत 419 छात्र संख्या के सापेक्ष 263 छात्र छात्राएं उपस्थित मिले। छात्र-छात्राएं कक्षों से बाहर घूम रहे थे, शिक्षकों द्वारा निर्धारित कक्षाओं में शिक्षण कार्य नहीं कराया जा रहा था। विद्यालय के टाइम-टेबिल में प्रधानाचार्य का कोई भी वादन अंकित नहीं पाया गया। शैक्षिक वातावरण खराब पाया गया। शिक्षण कक्षों में साफ-सफाई का स्तर न्यून श्रेणी का पाया गया।
यह भी पढ़े – School Holidays in August: अगस्त में छात्रों को खूब मिलेंगी छुट्टियां, जानें कब-कब बंद रहेंगे स्कूल

डीआईओएस अचानक पहुंचे स्कूल

डीआईओएस ने जनता इण्टर कालेज का भी निरीक्षण किया। 22 शिक्षक-कर्मचारियों के सापेक्ष 21 लोग उपस्थित मिले। एक शिक्षक आकस्मिक अवकाश पर मिले। विद्यालय में पंजीकृत 775 छात्र संख्या के सापेक्ष 581 छात्र-छात्राएं उपस्थित मिले। निरीक्षण के समय समस्त छात्र-छात्राओं के द्वारा शिक्षण कक्षों में अध्ययन किया जा रहा था। शिक्षकों के द्वारा निर्धारित कक्षाओं में शिक्षण कार्य करते हुए पाए गए।
अभी जारी रहेगा औचर निरीक्षण

जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ने कहा है कि विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि निरीक्षण का यह कार्य जारी रहेगा और सभी विद्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा। उन्होने पठन-पाठन और स्वच्छता की व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए कहा है। उन्होने यह भी कहा है कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो