scriptवॉरसॉ में रुसी स्कूल पर पोलैंड का कब्ज़ा, रूस ने दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी | Poland seizes Russian high school building in Warsaw | Patrika News
यूरोप

वॉरसॉ में रुसी स्कूल पर पोलैंड का कब्ज़ा, रूस ने दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

Poland Seizes Russian High School Building In Warsaw: पिछले एक साल से ज़्यादा समय से यूक्रेन के खिलाफ रूस का युद्ध चल रहा है और अभी भी इसके रुकने के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे हैं। इसी बीच पोलैंड ने कुछ ऐसा किया है जिससे रूस की नाराज़गी बढ़ गई है।

जयपुरApr 29, 2023 / 06:38 pm

Tanay Mishra

poland_seizes_russian_high_school_building_in_warsaw.jpg

Poland seizes Russian high school building in Warsaw

इस समय रूस एक ऐसा देश है जिससे दुनिया के कई देशों ने किनारा कर रखा है। इसकी वजह है रूस (Russia) का यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ चल रहा युद्ध, जिसे अब एक साल से भी ज़्यादा समय बीत चुका है। पिछले साल 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर कब्ज़ा करने के इरादे से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर रुसी आर्मी ने यूक्रेन में घुसपैठ करते हुए हमला कर दिया था। तभी से यह युद्ध जारी है। इस युद्ध के बाद कई देशों ने रूस पर कड़े प्रतिबंध भी लगाएं। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे इस युद्ध के रुकने के अभी कोई आसार नहीं नज़र आ रहे। इसी बीच पोलैंड (Poland) ने एक ऐसा कदम उठाया है जिससे रूस की नाराज़गी बढ़ गई है।


रुसी स्कूल की बिल्डिंग पर किया कब्ज़ा

यूक्रेन की ही तरह पोलैंड भी रूस का पड़ोसी देश है। हालांकि दोनों देशों के बीच कुछ खास संबंध नहीं हैं। पोलैंड ने आज अपनी राजधानी वॉरसॉ (Warsaw) में एक रुसी हाई स्कूल की बिल्डिंग पर कब्ज़ा कर लिया है। यह स्कूल वॉरसॉ में स्थित रुसी दूतावास के पास ही स्थित है और इस कूल में ज़्यादातर रुसी डिप्लोमैट्स के बच्चे पढ़ते हैं। इस कब्ज़े के बारे में पोलैंड के विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान जारी करते हुए बताया गया है कि स्कूल की बिल्डिंग वॉरसॉ सिटी हॉल की प्रॉपर्टी है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

ChatGPT पर इटली में लगा बैन एक महीने बाद हटा, लोग फिर से कर सकेंगे इस्तेमाल

रूस ने दी चेतावनी


पोलैंड के इस कदम से रूस की नाराज़गी बढ़ गई है। वॉरसॉ में रूस के दूत ने इसे गैरकानूनी बताया है। रुसी दूत ने इस स्कूल बिल्डिंग को उनके देश के डिप्लोमैट्स और उनके बच्चों के लिए पढ़ने की जगह बताई है। साथ ही इसे अपने डिप्लोमैटिक मिशन का हिस्सा भी बताया है। साथ ही जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है। इस बारे में रुसी दूत ने कहा कि कोई भी फैसला रूस की सरकार ही लेगी, पर वॉरसॉ में उनका स्कूल जारी रहेगा और इसे पोलैंड की राजधानी में स्थित रुसी दूतावास की बिल्डिंग के दूसरे हिस्से में चलाया जाएगा।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

इज़रायली आर्मी के हमले में 16 साल के फिलिस्तीनी बच्चे की मौत

Home / world / Europe News / वॉरसॉ में रुसी स्कूल पर पोलैंड का कब्ज़ा, रूस ने दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो