scriptBig News: UGC NET परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, जानिए कारण | Big News: UGC NET exam date changed, know the reason | Patrika News
परीक्षा

Big News: UGC NET परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, जानिए कारण

UGC NET Exam 2024 Date Extended: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा और यूजीसी नेट की तारीख मैच हो रही थी।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 06:29 pm

Shambhavi Shivani

UGC NET Exam 2024 Date Changed
UGC NET Exam 2024 Date Extended: इस वर्ष जून में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है। यूजीसी अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले यूजीसी नेट और यूपीएससी प्रीलिम्स (UPSC Prelims Exam 2024) की तारीख आपस में टकरा रही थी। ऐसे में छात्र इसका विरोध कर रहे थे और दोनों में से एक परीक्षा के समय में बदलाव करने की मांग कर रहे थे। आइए, जानते हैं कि यूजीसी नेट परीक्षा कब आयोजित की जाएगी।

परीक्षा की तिथि में बदलाव की क्या है वजह? (UGC NET Exam 2024 Date Extended) 

दरअसल, यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा और यूजीसी नेट की तारीख मैच हो रही थी। ऐसे में उन उम्मीदवारों के सामने बड़ी मुश्किलें खड़ी हो गई, जिन्होंने दोनों परीक्षा के लिए आवेदन किया था। छात्रों के बीच यह परेशानी थी कि उन्हें दो में से एक परीक्षा छोड़नी पड़ती। इसे देखते हुए बहुत से छात्र इसका विरोध कर रहे थे। वहीं अब नेट (UGC NET Exam Date Extended) परीक्षा की तारीख बढ़ा दी गई है।
यह भी पढ़ें

Uttarakhand Cooperative Bank Bharti 2024: बैंक में मैनेजर बनने का सपना करें पूरा, कल आवेदन की आखिरी तारीख

कब होगी यूजीसी नेट परीक्षा? (UGC NET Exam Date 2024) 

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूजीसी नेट का आयोजन 16 जून को होना था। लेकिन अब यह परीक्षा 18 जून को होगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इच्छुक उम्मीदवार जल्द आवेदन करें। आखिरी तारीख 10 मई 2024 है। आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आखिरी तारीख 11-12 मई है। वहीं करेक्शन विंडो 13 मई को खुलेगी, जबकि 15 मई को बंद हो जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा से एक हफ्ते पहले जारी किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए ugcnet.nta.ac.in पर जाएं। 
यह भी पढ़ें

बच्चों की मौज!…मई में एक और छुट्टी, जानिए कारण 

आवेदन शुल्क (UGC NET Application Fees)

यूजीसी नेट जून परीक्षा (UGC NET June Exam 2024) देने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार को 1150 रुपये देने होंगे। वहीं एससी, एसटी, दिव्यांग श्रेणी के लिए फीस 325 रुपये है। आवेदन शुल्का का भुगतना क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है। 

यूजीसी नेट परीक्षा के जरिए मिलता है पीएचडी में प्रवेश (UGC NET 2024) 

बता दें, यूजीसी नेट का बड़े लेवल पर आयोजन होता है। इस परीक्षा के जरिए देश भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर पद पर नियुक्ति की जाती है। वहीं इस परीक्षा के जरिए पीएचडी में प्रवेश मिलता है।

Home / Education News / Exam / Big News: UGC NET परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, जानिए कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो