scriptBPSC Head Teacher Bharti 2024: 6 हजार से ज्यादा शिक्षकों को मिलेगा मौका, जून में होगी परीक्षा   | Patrika News
परीक्षा

BPSC Head Teacher Bharti 2024: 6 हजार से ज्यादा शिक्षकों को मिलेगा मौका, जून में होगी परीक्षा  

BPSC Head Teacher Bharti 2024: बीपीएसस हेड मास्टर के लिए जो परीक्षाएं होती हैं, उनका पैर्टन अलग है। लिखित परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी।

जयपुरApr 24, 2024 / 10:17 am

Shambhavi Shivani

BPSC Head Teacher Bharti 2024
BPSC Head Teacher Bharti 2024: बिहार के शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने बिहार हेड शिक्षक के पदों पर होने वाली बंपर भर्ती की परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। इस भर्ती के माध्यम से हेड मास्टर के कुल 6061 पद भरे जाएंगे। 

जानिए कब होगी परीक्षा? (BPSC Bharti) 

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC Jobs) के इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। आवेदन प्रक्रिया 11 मार्च से 2 अप्रैल के बीच चली। वहीं अब परीक्षा आयोजित की जाएगी। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा 14 जून को आयोजित की जाएगी। इस दिन लिखित परीक्षाएं होंगी। 
यह भी पढ़ें

रेलवे ने निकाली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा पाएं नौकरी 

इस भर्ती के माध्यम से कुल 6061 पदों पर उम्मीदवार चुने जाएंगे, जिसमें से कुल 1014 पद महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित है। ऐसे उम्मीदवार जो इच्छुक हैं, वे जल्द अप्लाई करें। 

परीक्षा पैटर्न (BPSC Exams)

बीपीएसस हेड मास्टर (BPSC Head Teacher Bharti 2024) के लिए जो परीक्षाएं होती हैं, उनका पैर्टन अलग है। लिखित परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल रहेंगे। पहले भाग में जनरल नॉलेज से सवाल पूछे जाते हैं, वहीं दूसरे भाग में बीएड विषयों से आधारित सवाल रहते हैं। पहले भाग में 100 सवाल होते हैं, 100 अंक के और दूसरे भाग में 50 सवाल रहते हैं 50 अंक के। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है और समय ढ़ाई घंटे का होता है। 
यह भी पढ़ें

जून में एक ही दिन दो बड़ी परीक्षाएं, छात्र हैं परेशान, डेट बदलने की मांग

बीपीएससी हेड मास्टर परीक्षा में किन विषयों से सवाल आएंगे (BPSC Exams)

  • जनरल साइंस
  • करैंट इवेंट्स (देश और विदेश दोनों के)
  • हिस्ट्री (इंडिया की और बिहार की भी)
  • इंडियन नेशनल मूवमेंट
  • ज्योग्राफी
  • इंडियन पॉलिटी
  • इंडियन इकोनॉमी
  • एलिमेंट्री मैथ्स और मेंटल एबिलिटी टेस्ट

कैसे होगा चयन? (BPSC Head Teacher Bharti 2024 Selection Process)

ऐसे उम्मीदवार जो पहले चरण में पास कर लेंगे, उन्हें ही अगले चरण की परीक्षा यानी कि इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। दोनों चरणों की परीक्षा में सफल होने के बाद ही किसी भी उम्मीदवार को आगे के लिए चुना जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

Hindi News/ Education News / Exam / BPSC Head Teacher Bharti 2024: 6 हजार से ज्यादा शिक्षकों को मिलेगा मौका, जून में होगी परीक्षा  

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो