scriptसीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी से | CBSE board exams to start from February | Patrika News

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी से

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2018 11:25:44 am

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) परीक्षा 2019 फरवरी माह में शुरू होंगी और परीक्षा का पूरा कार्यक्रम अगले सप्ताह जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड ने बुधवार को यह जानकारी दी।

CBSE Exam 2019

CBSE Exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) परीक्षा 2019 फरवरी माह में शुरू होंगी और परीक्षा का पूरा कार्यक्रम अगले सप्ताह जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड ने बुधवार को यह जानकारी दी। साथ ही बोर्ड ने फरवरी के दूसरे सप्ताह से कौशल शिक्षा (व्यावसायिक) और संबंधित विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने परीक्षा को जल्दी करवाने का निर्णय 11 जुलाई, 2018 को आए दिल्ली हाई कोर्ट के उस फैसले के बाद लिया है जिसमें कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) और सीबीएसई को शैक्षणिक सत्र को इस तरह शुरू करने के लिए कहा गया था जिसके तहत मूल्यांकन और बोर्ड के परिणाम ऐसे समय जारी हो सके ताकि डीयू से संबंद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए स्टुडेंट्स को दिक्कतें नहीं हों और कॉलेज समय पर कट ऑफ लिस्ट जारी कर सकें।

स्कूलों में एडमिशन के लिए Aadhaar अनिवार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

आदेश आने के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई और डीयू को कोर्ट के निर्देशों का अनुपालन करने के लिए कहा था। 40 विभिन्न व्यावसायिक विषयों के अलावा बोर्ड फरवरी में टाइपोग्राफी और कंप्यूटर एप्लिकेशन (अंग्रेजी), वेब एप्लिकेशन, ग्राफिक्स, ऑफिस कम्यूनिकेशन आदि की परीक्षाएं भी करवाएगा क्योंकि इन विषयों में बड़े व्यावहारिक घटक और छोटे सिद्धांत पेपर होते हैं।

जेईई, एनईईटी की तैयारी कर रहे स्टुडेंट्स के लिए ऐप लांच

बोर्ड ने जारी एक बयान में कहा कि परीक्षाओं के जल्दी होने से एक फायदा यह होगा कि मेन और मूल्यांकन परिणाम जल्दी जारी हो सकेंगे जिससे बच्चों को देशभर के विश्वविद्यालयों में डिग्री कोर्सेस में एडमिशन लेने में आसानी होगी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल सीबीएसई की परीक्षाएं मार्च-अप्रेल तक चली थीं और परीक्षा के लिए कुल 10.76 बच्चों ने रजिस्टे्रशन करवाया था जिसमें से 10.20 लाख बच्चे परीक्षा में बैठे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो