scriptLoksabha Election में वोट करने वाले छात्र नहीं दे पाएंगे NEET UG परीक्षा, जानिए एनटीए ने क्या कहा | Loksabha Election, NEET UG 2024, NEET Exams Update, Voting Rights, NTA | Patrika News
शिक्षा

Loksabha Election में वोट करने वाले छात्र नहीं दे पाएंगे NEET UG परीक्षा, जानिए एनटीए ने क्या कहा

Loksabha Election And NEET UG 2024 Exam: बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसके तहत वोट देने वाले छात्रों को नीट यूजी परीक्षा देने की अनुमति नहीं है। कहा जा रहा है कि मतदान पर अंगुली में जो स्याही लगाई जाती है उसके कारण छात्रों को नीट यूजी परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आइए, जानते हैं कि क्या ये खबर सच है?

जयपुरApr 11, 2024 / 12:48 pm

Shambhavi Shivani

loksabha_election.jpg

NEET UG 2024

Loksabha Election And NEET UG 2024 Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा सीयूईटी और नीट यूजी परीक्षा का आयोजन मई महीने में किया जाना है। इसी के साथ आने वाले समय में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) होने वाले हैं। ऐसे में बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसके तहत वोट देने वाले छात्रों को नीट यूजी परीक्षा देने की अनुमति नहीं है। कहा जा रहा है कि मतदान पर अंगुली में जो स्याही लगाई जाती है उसके कारण छात्रों को नीट यूजी परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आइए, जानते हैं कि क्या ये खबर सच है?

एनटीए (NTA) इस तरह की खबरों पर नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण दिया है। एनटीए का कहना है कि यह एक अफवाह है। एनटीए ने नोटिस (NTA Notice) में लिखा है, “छात्रों से अनुरोध है कि वो ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें और अपने मतदान का सही प्रयोग करें। मतदान देने से परीक्षा में उनकी पात्रता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो अपनी परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करें।”

यह भी पढ़ें

कन्या सुमंगल योजना के तहत सरकार उठाएगी आपकी बेटियों की पढ़ाई का खर्च, जानिए फायदे

इससे साफ जाहिर है कि नीट छात्र भी वोट (NEET Students Can Vote) डाल सकते हैं। लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) से परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी। नीट यूजी परीक्षा (NEET UG 2024 Exams) संबंधित किसी प्रकार की जानकारी के लिए NTA द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर-011-40759000 या ई-मेल आईडी neet@nta.ac.in पर संपर्क करें।
यह भी पढ़ें

नीट की तैयारी कर रहे हैं तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, सफलता जरूर मिलेगी


नीट यूजी परीक्षा (NEET UG 2024 Exam) का आयोजन 5 मई को होगा। वहीं परिणाम की घोषणा 14 जून 2024 को होगी। एनटीए ने पहले नीट यूजी में रजिस्ट्रेशन की तारीख 16 मार्च निर्धारित की थी। हालांकि, बाद में इसे बढ़ाकर 9 और 10 अप्रैल कर दिया गया।

इस साल भी नीट परीक्षा ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 25 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के आवेदन लिए हैं। नीट की परीक्षा 5 मई, 2024 को होने जा रही है। हर साल नीट परीक्षा में लाखों बच्चे आवेदन करते हैं। लेकिन मेडिकल की सीट करीब 2 लाख है।

Home / Education News / Loksabha Election में वोट करने वाले छात्र नहीं दे पाएंगे NEET UG परीक्षा, जानिए एनटीए ने क्या कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो