scriptMBBS: अब ‘नेक्स्ट’ परीक्षा के बिना नहीं मिलेगी मेडिकल की डिग्री, जानिए डिटेल्स | MBBS: Students will have to pass 'next' exam to get MBBS degree | Patrika News
परीक्षा

MBBS: अब ‘नेक्स्ट’ परीक्षा के बिना नहीं मिलेगी मेडिकल की डिग्री, जानिए डिटेल्स

MBBS: केन्द्र सरकार मेडिकल की पढ़ाई में अहम बदलावों के लिए राष्ट्रीय मेडिकल आयोग विधेयक संसद के इसी सत्र में पेश करने की तैयारी कर रही है।

Jul 16, 2019 / 02:04 pm

सुनील शर्मा

MBBS, medical college, medical course, medical exam, doctor, NEET, dental course, dentist

MBBS, medical college, medical course, medical exam, doctor, NEET, dental course, dentist

MBBS: अब किसी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से निकले डॉक्टर की प्रतिभा को लेकर आपको आशंकित होने की जरूरत नहीं होगी। मेडिकल कॉलेज प्राइवेट हो या सरकारी, अब इनके छात्रों की परीक्षा एक ही होगी। इन्हें MBBS की डिग्री तभी मिलेगी, जब ये सरकारी परीक्षा नेशनल एक्जिट टेस्ट (नेक्स्ट) को पास करेंगे। इसके बाद इन्हें स्पेशलाइजेशन वाले पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अलग से नीट पीजी का इम्तिहान नहीं देना होगा।

नेक्स्ट के अंकों के आधार पर ही इन्हें पीजी में प्रवेश मिल सकेगा। केन्द्र सरकार मेडिकल की पढ़ाई में अहम बदलावों के लिए राष्ट्रीय मेडिकल आयोग विधेयक संसद के इसी सत्र में पेश करने की तैयारी कर रही है।

क्या होगी नई व्यवस्था
बिल में प्रावधान किया गया है कि देश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र को पढ़ाई के अंत में एक साझा परीक्षा पास करनी होगी। इसे राष्ट्रीय स्तर पर सरकार आयोजित करेगी। पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में छात्र इसमें बैठ सकेंगे। इस परीक्षा के बाद ही उन्हें डिग्री मिलेगी और प्रेक्टिस करने की इजाजत होगी। इसी तरह आगे के पाठ्यक्रमों में दाखिला भी इसके अंकों के आधार पर ही मिलेगा।

Home / Education News / Exam / MBBS: अब ‘नेक्स्ट’ परीक्षा के बिना नहीं मिलेगी मेडिकल की डिग्री, जानिए डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो