script7 सितंबर को रेलवे की आॅफिशियल वेबसाइट पर मिलेगी ग्रुप डी एग्जाम से संबंधित ये अहम जानकारी | RRB Group D Exam 2018 Admit Card may be release on Septmber 7 | Patrika News

7 सितंबर को रेलवे की आॅफिशियल वेबसाइट पर मिलेगी ग्रुप डी एग्जाम से संबंधित ये अहम जानकारी

Published: Aug 29, 2018 01:43:08 pm

वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी थी कि ग्रुप डी (Group D) के 63 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से शुरू करवाई जा सकती है।

RRB Group D Exam 2018 Admit Card

7 सितंबर को रेलवे की आॅफिशियल वेबसाइट पर​ मिलेगी ग्रुप डी एग्जाम से संबंधित ये अहम जानकारी

rrb Group D Exam Admit Card: इन दिनों रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप सी परीक्षा आयोजित करवाने में व्यस्त है। अगले माह से ग्रुप डी के पदों के लिए एग्जाम करवाई जाएगी। मंगलवार को रेलवे ने अपनी आॅफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी थी कि ग्रुप डी (Group D) के 63 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से शुरू करवाई जा सकती है।
7 सितंबर 2018 को रेलवे की आॅफिशियल वेबसाइट पद दी जाएगी जानकारी
इसलिए हमारा सभी अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे 7 सितंबर 2018 को रेलवे की आॅफिशियल वेबसाइट पर बार—बार विजिट करते रहें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस दिन यह कंफर्म होगा कि किस उम्मीदवार की परीक्षा कौनसी डेट को है, किस शिफ्ट में है, साथ ही उसका सेंटर कौनसे शहर में आया है।
दो चरणों में संपन्न करवाई जाएगी RRB Group D Exam
जानकारी के लिए आपको बता दें लगभग 63,000 पदों पर होने वाली ग्रुप डी की भर्ती के लिए 1 करोड़ 90 लाख लोगों ने आवेदन किया है। ग्रुप डी के CBT Test शुरू होने के 10 दिन पहले परीक्षा के शहर, तारीख और शिफ्ट की डिटेल्स जारी कर दी जाएगी। यह एग्जाम दो चरणों में संपन्न होगी।
ये होगा RRB Group D Exam का पैटर्न

1. Group D Exam के पहले चरण में CBT (कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा) आयोजित करवाई जाएगी।

2. इसके बाद दूसरे चरण में पीईटी (फिजिकल एफिशियंसी परीक्षा) होगी।
सीबीटी परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को मिलेगा 1 घंटे का समय
परीक्षार्थियों को बताना चाहंगे की आरआरबी द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े 100 सवाल पूछे जाएंगे और इन्हें हल करने के लिए कैंडिडेट्स को एक घंटे का समय दिया जाएगा। फिलहाल अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड का इतंजार है। एडमिट कार्ड की सूचना जल्द ही दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो