पितृ मोक्ष अमावस्या : इस उपाय से प्रसन्न हो पितर करेंगे सारी समस्याओं को दूर

पितृ मोक्ष अमावस्या : इस उपाय से प्रसन्न हो पितर करेंगे सारी समस्याओं को दूर
पितृ मोक्ष अमावस्या : इस उपाय से प्रसन्न हो पितर करेंगे सारी समस्याओं को दूर

Shyam Kishor | Updated: 17 Sep 2019, 01:33:00 PM (IST) त्यौहार

pitra moksha amavasya : इस उपाय से पितृ मोक्ष अमावस्या के दिन दिवंगत पित्रों की आत्माएं प्रसन्न होकर अपनी संतानों के जीवन की सभी समस्याओं को दूर कर देती है।

पितृ पक्ष में पित्रों के निमित्त कुछ न कुछ कर्म करना ही चाहिए, अगर किसी कारणवश नहीं किया गया तो उसकी पूर्ति के लिए अंतिम दिन यानी सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या के दिन भी पितरों के लिए श्राद्ध कर्म किए जाए तो उससे भी पितृगण तृप्त, प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं। पितृ मोक्ष अमावस्या के दिन कुछ छोटे छोटे उपाय भी किये जाए तो दिवंगत पित्रों की आत्माएं प्रसन्न होकर अपनी संतानों के जीवन की सभी समस्याओं को दूर कर देती है। इस साल 2019 में सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या 28 सितंबर को है।

 

सैकड़ों पितृ दोषों से मिल जाएगी मुक्ति, पितृ में सुबह-शाम कर इस पितृ स्त्रोत वंदना का पाठ

सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या के अचूक उपाय

1- पितृ पक्ष के दौरान अपने पितरों की शांति के लिए गेहूं के आटे की गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं। ऐसा करने से पुण्‍य की प्राप्‍ति होगी और अपने पूर्वजों की कृपा भी प्राप्‍त होगी।

2- किसी मंदिर में जाकर अनाज का दान करें, किसी को झाड़ू दें और ब्राह्मण या गरीब को भोजन कराएं। पितृमोक्ष अमावस्‍या के दिन अपने पितरों के नाम पर इन चीज़ों का दान करने से सारे दुख दूर हो जाते हैं।

3- अमावस्‍या के दिन शनि देव को तेल चढ़ाएं। इसके अलावा काली उड़द, काले तिल, लोहा और काले कपड़े का भी दान करें। पित्रों की कृपा से जीवन के सारे कष्‍‍‍ट दूर जायेंगे।

 

श्री रामचरित्र मानस हर दिन पढ़ते हैं, लेकिन रामायण के इस अद्भूत रहस्य को क्या आज तक आप जानते हैं?

4- एक नीबू को चार टुकडों में काट लें, अब इसे किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में एक-एक टुकड़ा अपने पित्रों का स्मरण करते हुए फेंक दें, इससे किसी के घर पर लगी किसी की बुरी नज़र उतर जाती है।

5- शिवलिंग पर जल, दूध और काले तिल चढ़ाएं, अमावस्‍या के दिन क्रोध और अनैतिक कार्यों से दूर रहें। पितृमोक्ष अमावस्‍या को पितरों के निमित्त किसी गरीब को दूध का दान करें।

6- पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और सात बार उसकी परिक्रमा करें। मात्र इस उपाय से राहु, शनि और केतु के दोष दूर होते हैं। पितृमोक्ष अमावस्‍या के दिन हनुमानजी को भोग लगाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

*******

पितृ मोक्ष अमावस्या : इस उपाय से प्रसन्न हो पितर करेंगे सारी समस्याओं को दूर
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned