Amazon ने IRCTC से मिलाया हाथ, ऐप से ट्रेन टिकट बुक करने पर मिलेगा 10 फीसदी तक कैशबैक

  • Train Ticket Booking : अमेजन ऐप के जरिए ग्राहक ट्रेन टिकटों की कर सकते हैं बुकिंग, यात्रा से 120 दिन पहले बुक हो सकती हैं टिकट
  • टिकट कैसिंल करने या अन्य तकनीकी खामियों के चलते स्टेटस क्लियर न होने पर तुरंत मिलेगा रिफंड

By: Soma Roy

Published: 08 Oct 2020, 10:28 AM IST

नई दिल्ली। अगर इन दिनों आप ट्रेन से कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको टिकट की बुकिंग (Train Ticket Booking) पर छूट मिल सकती है। दरअसल ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया (Amazon India) ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ हाथ मिलाया है। ऐसे में अमेजन की ऐप से टिकट बुक करने पर आपको कैशबैक (Cashback) मिलेगा। ये 10 से 12 फीसदी तक हो सकता है। आप यात्रा से 120 दिन पहले एडवांस में बुकिंग कर सकते हैं। अमेजन ने इससे पहले फ्लाइट टिकट बुक करने की सुविधा दी थी। उसके बाद नवंबर 2019 में बस टिकट बुकिंग का फीचर जोड़ा था। अब कंपनी ने ग्राहकों को रिजर्व्ड ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा दी है।

पहली बुकिंग पर मिलेगी छूट
अमेजन ऐप के जरिए पहली बार ट्रेन टिकट की बुकिंग करने पर ग्राहकों को छूट मिलेगी। उन्हें बतौर कैशबैक 100 से 120 रुपए तक मिलेंगे। सामान्य ग्राहकों को 10 फीसदी कैशबैक मिलेगा। जबकि प्राइम मेंबर्स को 12 फीसदी यानि 120 रुपए तक कैशबैक मिलेगा। ये ऑफर सीमित अवधि के लिए मान्य है।

रिफंड की भी सुविधा
ट्रेन टिकट की बुकिंग अमेजन पे बैलेंस के जरिए किया जा सकता है। इस दौरान अगर आप टिकट को कैंसिल करते हैं या किसी अन्य कारण बुकिंग फेल हो जाती है तो ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उन्हें तुरंत रिफंड मिल जाएगा। इसके अलावा ग्राहक अमेजन ऐप पर सभी ट्रेनों में सीट व कोटा की उपलब्धता को चेक कर सकते हैं।

ये फैसिलिटी भी हैं शामिल
अमेजन से टिकट बुक करने पर ग्राहकों के पास लाइव पीएनआर स्टेटस चेक करने एवं बुक की गई टिकट को डाउनलोड व कैंसिल करने की सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा आप पेमेंट के लिए अमेजन पे बैलेंस/अमेजन पे आईआरसीटीसी क्रेडिट कार्ड या अन्य डिजिटल पेमेंट माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट‍िकट को यात्रा से 120 दिन पहले तक एडवांस में बुक किया जा सकता है। एक बार में 6 लोगों के लिए टिकट बुक की जा सकती है। वहीं तत्काल टिकट में एक बार में 4 लोगों के लिए टिकट बुक किए जा सकते हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned