scriptअब पिन और एटीएम कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे पैसे, बस करना होगा ये छोटा सा काम | do this small thing and take cash without atm card and pin | Patrika News

अब पिन और एटीएम कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे पैसे, बस करना होगा ये छोटा सा काम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2018 01:50:35 pm

Submitted by:

manish ranjan

सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि भारत में जल्द एक ऐसी एटीएम मशीन आने वाली है जिसमें ग्राहक बिना कार्ड या पिन के भी कैश निकाल सकेंगे।

ATM Machine

अब पिन और एटीएम कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे पैसे, बस करना होगा ये छोटा सा काम

नई दिल्ली। जनता को बेहतर बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए मोदी सराकर ने एक और बड़ा फैसला लिया है। वैसे तो नरेंद्र मोदी आए दिन कोई ना कोई बड़ा ऐलान करते रहते हैं, लेकिन उनका ये फैसला देशवासियों के लिए निश्चित रूप से लाभदायक होगा। सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि भारत में जल्द एक ऐसी एटीएम मशीन आने वाली है जिसमें ग्राहक बिना कार्ड या पिन के भी कैश निकाल सकेंगे। ये बात सुनकर आपको विश्वास नहीं होगा कि अब बिना एटीएम या पिन के भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे इसलिए अब एटीएम रखने का झंझट खत्म हो जाएगा।

स्टार्टअप के साथ मिलकर यस बैंक ने बनाई मशीन

प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंकों में से एक यस बैंक ने फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप नियरबाय टेक्नॉलजीज के साथ मिलकर एक ऐसी एटीएम मशीन बनाई है, जिसमें कार्ड या फिर पिन की जरूरत नहीं होगी इसलिए अब एटीएम कार्ड रखने का झंझट खत्म हो जाएगा। बता दें नियरबाय टेक बैंक को आधार आधारित एक ऐसा एटीएम कार्ड उपलब्ध कराया गया है जिसमें कार्ड या पिन की आवश्यकता नहीं होगी।

एटीएम कार्ड खोने पर कोई दिक्कत नहीं

इस नई एटीएम मशीन से आप कार्ड या फिर पिन भूल जाने पर भी कैश निकाल सकेंगे। इसलिए अब एटीएम कार्ड खोने या फिर अपना एटीएम का पिन भूल जाने पर आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो