Bank'S Hidden Charges : ATM Transaction से लेकर Money Transfer और Debit cards के लिए भी बैंक वसूलता है फीस, पढ़ें पूरी खबर

  • BANKS' HIDDEN CHARGES
  • हर काम के लिए बैंक वसूल करती है मोटी रकम
  • ATM transaction से लेकर डुप्लीकेट स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट तक
  • कस्टमर्स ( BANK CUSTOMERS ) को आधे से ज्यादा चार्जेज का नहीं होता है पता

By: Pragati Bajpai

Updated: 14 Jul 2020, 04:53 PM IST

नई दिल्ली: रजत को अपने एक पुराने बैंक स्टेटमेंट की जरूरत थी लेकिन 7 महीने पुराना स्टेटमेंट की Original Copy वो कहीं गुमा चुका है। अपनी वाइफ की सलाह पर उसने बैंक कॉल करके दूसरे डुप्लीकेट स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट की और थोड़ी ही देर में उसका स्टेटमेंट उसके ईमेल पर आ गया। इस सर्विस के बाद तो वो हर किसी के सामने अपनी बैंक की तारीफ करता नहीं थकता था लेकिन उसे नहीं पता कि उसके इस डुप्लीकेट स्टेटमेंट के लिए भी उसकी बैंक ने उससे पूरे 50 रुपए लिए हैं ।

Fixed Deposit से ज्यादा रिटर्न देते हैं ETF, 17 जुलाई तक है निवेश का मौका

जी हां, रजत अकेला ऐसा नहीं है जो इस बात से अन्जान है कि बैंक उससे किन-किन बातों के पैसे लेता है। यही वजह है कि कई बार Banks द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज और फैसिलिटी के चलते लोग उनके कस्टमर की जगह फैन बन जाते हैं लेकिन बैंक कस्टमर से अपने कारोबार में कोई रियायत नहीं देता क्योंकि ऐसी छोटी-छोटी सर्विसेज से ही तो वो अपना खजाना भरता है।

अगर आप भी रजत जैसे तमाम उन लोगों में आते हैं तो आप हम आपको बैंक के उन सभी Hidden Charges के बारे में बताएंगे जो बैंक आपसे वसूल करता है।

Non-maintenance of minimum balance- Savings Account में कुछ मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होता है अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो बैंक आपसे पेनाल्टी वसूल करता है । हर बैंक अलग अलग पेनाल्टी वसूल करता है जैसे HDFC Bank 300 Rs प्लस टैक्स लेता है।

Debit Card Fees- इसके लिए बैंक आपसे 99 रूपए से लेकर 750 रूपए तक चार्ज करता है।

Money Transfer Charges- RTGS, IMPS, NEFT कुछ भी आप फ्री में नहीं करते । हर एक सर्विस के लिए बैंक आपसे एक रूपए से लेकर 50 रुपए तक लेता है।

ATM Transaction Charges- 5 ATM transaction के बाद आपको इस सर्विस के लिए भी बैंक को फीस देनी होती है। 20 रुपए से लेकर 50 रूपए तक वसूल करती है।

Duplicate Statement Charges- डुप्लीकेट स्टेटमेंट के लिए बैंक 50-100 रुपए चार्ज करती है।

Debit Card Replacement- Card Replacement के लिए बैंक आपसे 200 रूपए चार्ज करती है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned