NEFT और RTGS से फंड ट्रांसफर हुआ सस्ता, अब ATM चार्ज कम करने की तैयारी

  • 1 July (सोमवार ) से लागू हुआ नया नियम।
  • Digital Transaction को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया कदम।
  • Fund Transfer करने पर बैंक नहीं लेगा कोई भी चार्ज।

By: Ashutosh Verma

Updated: 01 Jul 2019, 11:56 AM IST

नई दिल्ली। अगर आप भी RTGS और neft के जरिए फंड ट्रांसफर करते हैं तो खुश हो जाइए, क्योंकि आज से इन माध्यमों से फंड ट्रांसफर ( fund transfer ) करना सस्ता हो गया है। इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक ( आरबीआई ) ने फैसला लिया था, जिसे एक जुलाई यानी आज से लागू कर दिया गया है। RTGS और NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर पर एक जुलाई से सभी तरह के चार्जेज हटाने के बाद रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को यह भी आदेश दिया था कि वे इसका फायदा सीधे ग्राहकों को पहुंचाएं।

रियल-टाइम ग्राॅस सेटलमेंट ( RTGS ) सिस्टम के जरिए बड़ा फंड ट्रांसफर किया जाता है, वहीं नेशनल इलेक्ट्राॅनिक फंड्स ट्रांसफर ( NEFT ) के जरिए 2 लाख रुपये तक के फंड को ट्रांसफर किया जाता है।


डिजिटल लेनदने को बढ़ावा देने की कोशिश

इंडियन बैंक एसोसिएशन ( IBA ) के चेयरमैन सुनील मेहता का कहना है कि डिजिटल लेनदेन ( Digtital Transaction ) को बढ़ावा देने के लिए RBI ने यह फैसला लिया है। इसके बाद अब कोई भी बैंक फंड ट्रांसफर के लिए ग्राहकों से चार्ज नहीं वसूल सकेगा। बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर करने पर 1 रुपये से लेकर 5 रुपये तक चार्ज करता है। वहीं, RTGS के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने के लिए यह बैंक 5 रुपये से लेकर 50 रुपये तक चार्ज करता है।

यह भी पढ़ें - GST के दो साल पूरे होने पर अनुराग ठाकुर पेश करेंगे कुछ नए सुधार, अक्टूबर से लागू होगा नया रिटर्न फॉर्म सिस्टम

एटीएम शुल्क भी कम करने की तैयारी

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने लेनदेन पर बैंकों द्वारा चार्ज न लेने का फैसला लिया है। इसके पहले बैंकों द्वारा फंड ट्रांसफर करने के लिए आरबीआई मिनिमम चार्ज लगाता है। बता दें कि आरबीआई ने एक उच्च-स्तरीय कमेटी का भी गठन किया है, जो बैंकों द्वारा एटीएम चार्जेज और फीस पर चर्चा की। इस कमेटी की अध्यक्षता आईबीए के चीफ एग्जिक्युटिव वी जी कन्नन करेंगे।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned