सरकार ने दिया स्पष्टीकरण, नहीं होगा CBDT और CBIT का Merger

  • CBDT और CBIT के Merger की खबरें तेजी हो रही थी वायरस
  • Govt ने खबर को बताया निराधार, नहीं होगा दोनों बोर्डों का Merger

By: Saurabh Sharma

Updated: 07 Jul 2020, 12:43 PM IST

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से एक खबर खूब वायरल हो रही है, जिसकी वजह से काफी परेशान है। जिसपर विराम लगाने के लिए सरकार ( Government o India ) को खुद सामने आना पड़ा है। तेजी से वायरल हो रही खबर ( Viral News ) यह है कि सरकार केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( Central Board of Direct Taxes ) और अप्रत्यक्ष कर बोर्ड ( Central Indirect Tax Board ) को मिलाकर एक नया बोर्ड बनाने जा रही है। इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि टैक्स कलेक्शन ( Tax Collection ) में गिरावट के कारण कामकाज में बढ़ते खर्च में कटौती करने के लिए सरकार इस तरह का कदम उठा रही है, लेकिन सरकार ने तेजी से फैलती इस खबर का खंडन करते हुए विराम लगा दिया है।

China को एक और झटका देने की तैयारी में India, एक साथ 50 Business Proposal हो सकते हैं Reject

सरकार की ओर से किया गया स्पष्ट
सरकार की ओर से स्पष्ट कर दिया गयश है कि यह खबर पू तरह से गलत है। केंद्र सरकार के पास केंद्रीय राजस्व बोर्ड अधिनियम, 1963 के तहत गठित दो बोर्डों के विलय का कोई प्रस्ताव नहीं है। पीआईबी की ओर से सरकार की ओर से कहा गया है कि वित्त मंत्रालय बड़े पैमाने पर करदाताओं के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहा है। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक फेसलेस मूल्यांकन, इलेक्ट्रॉनिक वैरिफिकेशन या लेनदेन और फेसलेस अपील को लागू करने पर फोकस कर रहा है।

Yes Bank Case में ED की विदेश में पहली कार्रवाई, Rana Kapoor की London की Property होगी जब्त

सिफारिशों को कर दिया गया था दरकिनार
पीआईबी के अनुसार मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और अप्रत्यक्ष कर बोर्ड का मर्जर कर प्रशासनिक सुधार आयोग की सिफारिशों पर हो रहा है। पीआई के मुताबिक सरकार द्वारा टीएआरसी की रिपोर्ट की जांच की गई थी और टीएआरसी की इस सिफारिश को सरकार ने साफ इनकार कर दिया था। सरकार की ओर से 2018 में सरकारी आश्वासनों पर समिति के सामने भी इस फैक्ट को रखा था। टीएआरसी की सिफारिशों पर हुई कार्रवाई की रिपोर्ट राजस्व विभाग की वेबसाइट पर मौजूद है। जिससे साफ पता चलता है कि उन सिफारिशों को दरकिनार कर दिया गया था।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned