पर्सनल लोन लेना है तो इन 4 चीजों का ध्यान रखना जरूरी, होंगे फायदे

  • Personal Loan : पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड कैटेगरी का लोन है, इसके लिए कोई चीज गिरवी नहीं रखनी होती है
  • अच्छे क्रेडिट स्कोर एवं अन्य चीजों से लोन के आसानी से पास होने की संभावना रहती है

By: Soma Roy

Published: 26 Aug 2020, 10:43 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते देश में लॉकडाउन (Lockdown) से कई लोग बेरोजगार हो गए हैं। तो वहीं कई लोगों की सैलरी कट रही है। ऐसे में घर के खर्चों और पहले से चल रही ईएमआई (EMI) को भरने के लिए लोग पर्सनल लोन (Personal Loan) का सहारा लेते हैं। अगर आप भी इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा। इसी के आधार पर आपका लोन पास होगा। तो कौन-सी हैं वो चीजें आइए जानते हैं।

क्या है पर्सनल लोन
पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन कैटेगरी में आते हैं। बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) की ओर से शादी, घर की मरम्मत एवं अन्य जरूरतों के आधार पर पर्सनल लोन मुहैया कराती हैं। ये बिना किसी गारंटी के दिए जाते हैं। यानि इस लोन को लेने के लिए कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है। इसी के चलते सिक्योर्ड लोन के मुकाबले इसमें ब्याज थोड़ा ज्यादा लिया जाता है।

अच्छा क्रेडिट स्कोर
पर्सनल लोन लेते वक्त ग्राहक का क्रेडिट स्कोर बहुत मायने रखता है। क्रेडिट युटिलाइजेशन रेशियो को 30 फीसद की सीमा में रखना अच्छा माना जाता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 और इससे ज्यादा है तो आपको बेहतर पर्सनल लोने मिलने की संभावना रहती है। इसमें आपको कम ब्याज चुकाना होगा।

बेहतर भुगतान हिस्ट्री
अगर आप कम ब्याज दर वाला पर्सनल लोन चाहते हैं, तो आपकी भुगतान हिस्ट्री अच्छी होनी चाहिए। यानि जो ग्राहक पहले से लिए लोन की ईएमआई समय पर चुकाते हैं इससे उनका भुगतान रिकॉर्ड अच्छा बनता है। पर्सनल लोन लेते समय ग्राहक का ये रिकॉर्ड चेक किया जाता है। अगर आपकी हिस्ट्री अच्छी होगी तो आपको लोन आसानी से मिल सकता है।

कस्टमर की क्रेडिबिल्टी
पर्सनल लोन लेते समय कस्टमर यानि नियोक्ता की विश्वसनीयता भी काफी मायने रखती है। अगर आप किसी लोकप्रिय संस्थान या मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करते हैं तो आपको पर्सनल लोन पर बेहतर डील मिल सकती है। क्योंकि इससे बैंक को आपके कार्यक्षेत्र पर भरोसा रहता है और वह उम्मीद करती है कि आप ईएमआई समय पर चुकाएंगे।

ऑफर्स का लें फायदा
आजकल बहुत-सी वित्तीय कंपनियां और बैंक पर्सनल लोन पर कई तरह के ऑफर्स देते हैं। इसमें आपको न सिर्फ कम ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा। बल्कि इससे आपको शॉपिंग या अन्य दूसरी चीजों में गिफ्ट कूपन या छूट मिल सकती है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned