scriptघर और कार लेने वालों के लिए खुशखबरी, सरकारी बैंको ने फिर कम की ब्याज दर | Indian Overseas Bank Bank of Maharashtra cut lending rates | Patrika News

घर और कार लेने वालों के लिए खुशखबरी, सरकारी बैंको ने फिर कम की ब्याज दर

Published: May 07, 2020 11:42:07 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने घटाई ब्याज दरें
10 मई से लागू होंगी नई दरें
कार, होम और पर्सनल लोन रेट पर पड़ेगा असर

loan_l.jpg

sabse sasta loan kaun dega

नई दिल्ली: लॉकडाउन घर में बंद ऐसे लोग जो कर्ज लेना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। लगातार सभी बैंक्स अपनी ब्याज दर घटा रहे हैं और अब इसमें इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र का नाम भी जूड़ गया है। इन दोनों बैंकों ने अपने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में कटौती की घोषणा की है। जिसके बाद इंडियन ओवरसीज बैंक ने एक साल के लोन की ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत घटाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया है। यानि अब अगर आप इंडियन ओवरसीज बैंक ( indian overseas bank ) से कार, होम लोन ( home loan ) या पर्सनल लोन ( personal loan ) लेंगे तो वो पहले की अपेक्षा सस्ता पड़ेगा।

7 मई से Air India भरेगी उड़ान, वापस आएंगे 12 देशों में फंसे भारतीय

बैंक ने इसके बारे में विस्तार से बताते हुए कहा है कि तीन माह की अवधि के लिये ब्याज दर ( interest rate ) को मौजूदा 8.10 प्रतिशत से घटाकर 8.05 प्रतिशत और छह माह की अवधि पर ब्याज दर को मौजूदा 8.15 से घटाकर 8.10 प्रतिशत कर दिया जाएगा। वहीं दो साल की अवधि के लिए इसे 8.30 प्रतिशत से घटाकर 8.20 प्रतिशत किया जाएगा। बैंक की नई दरें 10 मई से लागू हो जाएंगी । इसी तरह बैंक ऑफ महाराष्ट्र ( Bank of Maharashtra ) ने एक साल की अवधि की MCLR बेस्ड ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत घटकर 7.90 प्रतिशत कर दिया है।

आपको मालूम हो कि बैंकों के लिए लेंडिंग इंटरेस्‍ट रेट तय करने के फॉर्मूले का नाम मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) है। ये RBI के रेपो रेट ( repo rate ) पर निर्भर करता है यानि RBI द्वारा कटौती करने के बाद बैंकों पर दबाव होता है कि वो अपनी ब्ज दरें घटाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो