scriptPost Office की KVP स्कीम में है फायदा, सिक्योरिटी के साथ दोगुना होगा पैसा | Invest In KVP to double your money in fixed time, know all about it | Patrika News

Post Office की KVP स्कीम में है फायदा, सिक्योरिटी के साथ दोगुना होगा पैसा

Published: Jul 09, 2020 11:17:15 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

Kisan Vikas Patra है बेहद फायदेमंद
113 महीने में रकम दोगुनी होने की गारंटी
18 साल की उम्र के बाद कर सकत हैं निवेश

kisan vikas patra

kisan vikas patra

नई दिल्ली: हर इंसान चाहता है कि कैसे वो अपने पैसे को बढ़ा सके लेकिन शेयर मार्केट से पैसा कमाना हर एक के बस की बात नहीं होती है। ऐसे में सभी सुरक्षित निवेश की तलाश में रहते हैं। जिसमें प्रॉफिट भी हो और पैसा सुरक्षित रहने की गारंटी भी। अगर आप भी ऐसे ही किसी निवेश के बारे में जानना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र ( kisan Vikas Patra ) आपके लिए बेस्ट ( best investment scheme ) ऑप्शन हो सकता है।

उज्जवला योजना के तहत अगले एक साल फ्री में मिलेंगे LPG Cylinder, EPF में भी सरकार जारी रखेगी सपोर्ट

ये एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम ( investment scheme ) है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना ( DOUBLE YOUR MONEY ) हो जाता है। फिलहाल इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 113 महीने यानि 10 साल से कम अवधि है। लेकिन इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहेगा। किसान विकास पत्र आपको हर डाकघर ( Post Office ) और बैंक में मिल सकता है।

इस योजना को सरकार द्वारा लोगों को लांग-टर्म इंवेस्टमेंट और सेविंग्स को प्रोत्साहित करने के लिए डिजाइन किया गया है। ऐसे निवेशक जिनके पास पैसा तो है लेकिन जो जोखिम नहीं लेना चाहते उन्हें ध्यान में रखकर इस योजना को लॉन्च किया गया था। चलिए अब हम आपको बताते हैं इस स्कीम से जुड़ी सारी बातें-

बड़ों की तरह ही बच्चों का भी होता है Savings Account, Debit Card जैसी मिलती है कई सुविधाएं

कितना मिलता है ब्याज- अगर आप 2020 की दूसरी तिमाही की बात करें तो इस स्कीम के तहत सरकार 7.6% (113 महीनों में मेच्योरिटी) ब्याज दे रही है।

कितना कर सकते हैं निवेश – KVP में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं। यानि कम से कम 1000 रूपए इसमें निवेश कर सकते हैं और मैक्सिमम लिमिट सरकार द्वारा निर्धारित नहीं है । यानि आप अपनी मर्जी से कितना भी निवेश कर सकते हैं।

कौन कर सकता है निवेश- किसान विकास पत्र ( kvp ) में निवेश करने के लिए निवेशक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। इसके अलावा हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या NRI को इसमें निवेश नहीं कर सकते।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स- किसी भी डाकघर में जाकर फॉर्म भरकर अकाउंट खोल सकते हैं या चाहें तो ऑनलाइन भी इस स्कीम के लिए अप्ली कर सकते हैं। इस अकाउंट को खोलने के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड के साथ एड्रेसप्रूफ के लिए बिजली का बिल या पासबुक और बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो