आधार से ITR फाइल करने वालों को इनकम टैक्स विभाग खुद पैन कार्ड जारी करेगा

आधार से ITR फाइल करने वालों को इनकम टैक्स विभाग खुद पैन कार्ड जारी करेगा

Shivani Sharma | Publish: Jul, 08 2019 10:28:25 AM (IST) फाइनेंस

Income Tax Dept आधार के जरिए टैक्स जमा करने वालों को खुद पैन कार्ड जारी करेगा। CBDT के अधिकारी ने इस बारे में जानाकरी दी।

नई दिल्ली। अगर आपके पास भी पैन कार्ड नहीं है और आप आधार कार्ड ( aadhaar card ) से अपने आईटीआर ( ITR ) को फाइल कर रहे हैं तो केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( Central Board of Direct Taxes ) सरकार की नई व्यवस्था के तहत आपको पैन कार्ड ( pan card ) जारी कर देगा। इस पैन कारड के लेने के लिए आपको कोई आवेदन नहीं करना होगा। आयकर विभाग अपनी ओर से पैन कारड जारी कर देगा।


बजट में सरकार ने की थी घोषणा

मोदी सरकार ने बजट में यह प्रस्ताव दिया था। इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्य के लिए सिर्फ बायोमीट्रिक पहचान पत्र ही पर्याप्त है। सरकार की यह नई व्यवस्था दोनो डेटाबेस (आधार और पैन) को जोड़ने के लिए की गई है।


ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today : सोमवार को डीजल के दामों में मिली राहत, पेट्रोल की कीमतें रहीं स्थिर


सीबीडीटी के अध्यक्ष ने दी जानकारी

सीबीडीटी ( CBDT ) के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी ने कहा कि पैन ( स्थायी खाता संख्या ) की उपयोगिता निश्चित तौर पर खत्म नहीं हुई है। हालिया बजट में दोनों डेटाबेस (पैन और आधार) को एक-दूसरे की जगह इस्तेमाल करने के लिए एक जैसा बताया जाना एक अतिरिक्त सुविधा है। यह उन्हें जोड़े जाने को सुनिश्चित करेगा, जो कि अब कानून के तहत अनिवार्य है।


मीडिया को दिए इंटरव्यू से मिली जानकारी

मीडिया को दिए हुए एक इंटरव्यू में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे मामलों में जहां आधार का संदर्भ दिया जा रहा है और वहां पैन का उल्लेख नहीं है, वहां हम आयकर रिटर्न जमा करने वालों को पैन आवंटित करने की संभावना के बारे में सोच सकते हैं। दरअसल, सीबीडीटी प्रमुख से पूछा गया था कि क्या वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण में किए गए प्रावधान के बाद आयकर (आईटी) विभाग द्वारा जारी पैन की उपयोगिता नहीं रह जाएगी।


सीबीडीटी प्रमुख ने दिया बयान

सीबीडीटी प्रमुख ने कहा, 'कानून में प्रावधान है कि आकलन अधिकारी स्वत: ही पैन भी आवंटित कर सकते है। इसलिए, यदि बिना पैन के आधार का इस्तेमाल किया जाता है तो मैं उन्हें पैन जारी करूंगा और वे आपस में जुड़ जाएंगे।' सीबीडीटी प्रमुख ने कहा कि दोनों डेटाबेस को जोड़ना अब जरूरी है और कानून में भी इसका प्रावधान है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned