scriptKarwa Chauth: पत्नी को दें सुरक्षित भविष्य का तोहफा, इस स्कीम में निवेश से हर महीने पाएं 61 हजार तक पेंशन | Karwa Chauth 2020: Open Account for wife in NPS and get high returns | Patrika News

Karwa Chauth: पत्नी को दें सुरक्षित भविष्य का तोहफा, इस स्कीम में निवेश से हर महीने पाएं 61 हजार तक पेंशन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2020 10:01:28 am

Submitted by:

Soma Roy

National Pension Scheme : लांग टर्म में निवेश के लिए नेशनल पेंशन स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकता है
पत्नी के नाम पर अकाउंट खुलवाकर निवेश से 60 की उम्र के बाद तगड़ा पेंशन मिलेगा

patni1.jpg

National Pension Scheme

नई दिल्ली। करवा चौथ (Karwa Chauth 2020) का दिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। क्योंकि इस दिन वो अपने पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। मगर इस करवा चौथ को आप अपनी पत्नी के लिए स्पेशल बना सकते हैं। इसके लिए आप नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) में उनके नाम से खाता खुलवा सकते हैं। इससे उनका भविष्य सिक्योर होगा। स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें हर महीने लगभग 61 हजार की पेंशन के अलावा आपको एकमुश्त रकम भी मिलेगी। तो क्या है ये योजना और कैसे करें निवेश जानें प्रक्रिया।
क्या है NPS
पत्नी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश एक फायदेमंद सौदा हो सकता है। NPS अकाउंट में आप अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें 1 हजार रुपए से भी पत्नी के नाम पर अकाउंट खोला जा सकता है। वैसे तो इसकी मैच्योरिटी अवधि 60 साल है। मगर नए नियमों के तहत आप 65 साल की उम्र तक इसे जारी रख सकते हैं। इसमें मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है। इसके अलावा आप हर महीने पेंशन सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं।
दो तरह के होते हैं अकाउंट
NPS में दो तरह के अकाउंट होते हैं। पहला Tier-I और दूसरा Tier-II। Tier-I एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, जिसे हर सरकारी कर्मचारी के लिए खुलवाना अनिवार्य है। वहीं Tier-II एक वॉलेंटरी अकाउंट होता है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकता है और कभी भी पैसे निकाल सकता है। NPS में निवेश के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल है। जबकि अधितकम उम्र 60 साल है।
जानें कैसे मिलेगा तगड़ा पेंशन
अगर आप 25 सा की उम्र से पत्नी का अकाउंट खुलवाते हैं तो 60 की उम्र तक यानी 35 साल तक आपको हर महीने 5000 रुपए जमा करने होंगे। इससे कुल निवेश 21 लाख रुपए होगा। NPS में कुल निवेश पर करीब 8 फीसदी का रिटर्न जोड़ा जाए तो कुल रकम 1.15 करोड़ रुपए होगा। इसमें से 80 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदते हैं तो वह वैल्यू करीब 93 लाख रुपए होगी। लम्प सम वैल्यू भी 23 लाख रुपए तक होगी। एन्युटी रेट 8 फीसदी होने पर 60 की उम्र के बाद हर महीने पत्नी को 61 हजार रुपए तक पेंशन मिल सकेगी। इसके अलावा अलग से 23 लाख रुपए का फंड भी मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो