जानिए कहां से कमाते हैं Mukesh Ambani, वहीं से आपके पास भी है कमाई कमा मौका

  • Reliance कम से कम 4.7 अरब डॉलर Debt Funds में कर रही है निवेश
  • Debt Funds में कोई भी आम निवेशक कर सकता है निवेश, कर सकता है कमाई

By: Saurabh Sharma

Updated: 20 Jul 2020, 02:29 PM IST

नई दिल्ली। मौजूदा समय में मुकेश अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स ( Mukesh Ambani 6th Richest Person in World ) हैं। उन्होंने हाल के दिनों में जियो प्लेटफॉर्म ( Jio Platform ) की 25 फीसदी से ज्यादा बिक्री की है। वहीं राइट्स इश्यू ( Reliane Rights Issue ) जारी कर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं। वहीं दूसरी ओर रिलायंस करीब 5 अरब डॉलर इंडियन डेट फंड में निवेश ( Reliance Industries Investment in Mutual Funds ) करने की प्लानिंग कर रही है। खास बात तो ये है कि डेट फंड ( Debt Fund ) में कोई भी आम आदमी निवेश कर सकता है। यानी मुकेश अंबानी की तरह आपके पास भी कमाई करने का पूरा मौका है।

यह भी पढ़ेंः- कितना सस्ता हो गया है Gold, Silver Price में भी आई गिरावट

इन फंड में निवेश करने जा रही है मुकेश अंबानी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी म्यूचुअल फंड के अल्ट्रा शॉर्ट और मनी मार्केट फंड निवेश करने का प्लान कर रही है। खास बात तो ये है कि मुकेश अंबानी उन डेट फंड में निवेश करेंगे जो आने वाले 3 से 5 साल में मैच्योर होने जा रहे हैं। आपको बता दें कि हाल के महीनों में जियो प्लेटफॉर्म के माध्यम से दुनिया की 14 कंपनियों के साथ डील की हैं। जिनसे मुकेश अंबानी को डेढ़ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हासिल हुए हैं। जिनमें 45 हजार करोड़ रुपए से फेसबुक और 33 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा गूगल से मिले हैं। जिसके बाद से रिलायंस और जियो प्लेटफॉर्म फाइनेंशियल मार्केट में हॉट टॉपिक बन गया है।

यह भी पढ़ेंः- Investors के चेहरों की बढ़ी रौनक, साढ़े चार महीने बाद 11 हजार के स्तर पर पहुंचा Nifty

लांग टर्म इंवेस्टमेंट प्लान
रिलायंस इंडस्ट्रीज डेट फंड में करीब 35 हजार करोड़ रुपए यानी करीब 5 अरब डॉलर का निवेश करने का मन बनाया है। जानकारों के अनुसार रिलायंस का यह इंवेस्टमेंट लांग टर्म तक रकने के आसार हैं। वहीं रिलायंस डेट फंड के साथ दूसरे सेक्टर्स में भी निवेश कर सकता है। जिसमें इंटेरेस्ट रेट साइकिल में दांव लगाना भी शामिल है। आपको बता दें कि 5.22 फीसदी 2025 बॉन्ड यील्ड में इस महीने 19 बेसिस पॉइंट्स की गिरावट देखने को मिली है। वहीं बेंचमार्क 10 साल की यील्ड में आठ बेसिस पॉइंट्स से ज्यादा की गिरावट सामने आई है।

यह भी पढ़ेंः- CAIT Report: भारत में 100 दिनों में खुदरा कारोबार को 15 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

फाइनेंशियल मार्केट में रिलायंस का दबदबा
फाइनेंशियल मार्केट में रिलायंस का दबदबे के अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले साल कंपनी और इसकी एक यूनिट ने आरबीआई द्वारा आयोजित मुद्रा स्वैप नीलामी में 60 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी हासिल की थी। 2017 में ब्याज दरों में गिरावट के चलते रिलायंस ने 70 अरब रुपए से अधिक पैसा फंड्स में लगाया था। आपको बता दें मौजूदा समय में रिलायंस का शेयर 1900 रुपए से ज्यादा पर चल रहा है। बीते दिनों में 1978 रुपए का उच्चतम स्तर भी हासिल कर लिया था। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में रिलायंस का शेयर 2000 रुपए के स्तर को भी पार सकता है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned