CAIT Report : भारत में 100 दिनों में खुदरा कारोबार को 15 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

  • देश के Retail Sector को पिछले 100 दिनों में लगभग 15.5 लाख करोड़ रुपए का हो चुका है नुकसान
  • Customer की संख्या में गिरावट, Employess की अनुपस्थिति से देश के कारोबारी अत्यधिक परेशान

By: Saurabh Sharma

Updated: 20 Jul 2020, 09:36 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) ने भारतीय अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) के हरेक सेक्टर को बुरी तरह प्रभावित किया है। हर सेक्टर के अलग-अलग और भयावह आंकड़े सामने आ रहे हैं। अगर बात खुदरा कारोबार ( Retail Sector ) की करें तो बीते 100 दिनों के अंदर 15 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। जानकारों की मानें तो यह आंकड़ा आने वाले दिनों में और भी बढ़ सकता हैै। नुकसान की असल वजह ग्राहकों की संख्या में गिरावट, कर्मचारियों की अनुपस्थिति को बताया जा रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( Confederation of All India Traders ) की ओर से किस तरह के आंकड़ें पेश किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- CPA 2019: Customer को चूना लगाने का मतलब, 10 लाख का Fine और दो साल कैद

नुकसान की बड़ी वजह
कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश के खुदरा कारोबार को पिछले 100 दिनों के दौरान लगभग 15.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। सीएआईटी के बयान के अनुसार ग्राहकों की संख्या में भारी गिरावट, कर्मचारियों की अनुपस्थिति के कारण देश भर के कारोबारी अत्यधिक परेशान हैं, वित्तीय संकटों का सामना कर रहे हैं और वे कई वित्तीय दायित्यों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं।बयान में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से किसी समर्थन नीति का न होना एक दूसरा कारक है, जो कारोबारियों को परेशान कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- एक दिन की राहत के बाद Diesel Price में फिर से हुआ इजाफा, जानिए कितने बढ़े दाम

10 फीसदी उपभोक्ता दुकानों पर लौटे
सीएआईटी के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने रविवार को कहा कि देश में घरेलू कारोबार मौजूदा सदी के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है और यदि तत्काल कदम नहीं उठाए गए तो भारत में लगभग 20 प्रतिशत दुकानों के शटर बंद हो जाएंगे। सीएआईटी ने देशभर से कारोबारियों से प्राप्त जानकारी के आधार पर कहा है कि अनलॉक के बाद अभी तक मात्र 10 फीसदी उपभोक्ता दुकानों की ओर लौटे हैं, जिससे कारोबारियों के दैनिक कारोबार पर बहुत बड़ा असर पड़ा है।

यह भी पढ़ेंः- दो हफ्तों में Foreign investors ने बाजार से निकालें 9 हजार करोड़ रुपए

लगातार हो रहा है इजाफा
कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। आंकड़ों के अनुसार तीन दिनों में कोरोना के मामलों में एक लाख से ज्यादा का इजाफा हो चुका है। वहीं कुल संख्या 11 लाख के आसपास पहुंच चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कोरोना के मामलों में और इजाफा देखने को मिल सकता हैै। उनका कहना है कि भारत में मौजूदा समय में अपने पीक की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में जो मामले में एक दिन में 35 से 40 हजार के बीच में बढ़ रहे हैं उनकी संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है।

Coronavirus Pandemic Coronavirus Cases in India
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned