scriptराजनीति ही नहीं बल्कि कमाई और बचत के मामले में भी हिट हैं कमलनाथ, इन दिग्गज कंपनियों में किया है निवेश | know the income and saving tip of KamalNath | Patrika News

राजनीति ही नहीं बल्कि कमाई और बचत के मामले में भी हिट हैं कमलनाथ, इन दिग्गज कंपनियों में किया है निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2018 10:23:20 am

Submitted by:

manish ranjan

मध्यप्रदेश की राजनीति में आज कमलनाथ का नाम सबसे उपर है। क्योंकि जिस तरह से कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में वापसी की है, उसमें कमलनाथ का रोल काफी अहम है।

kamalnath

राजनीति ही नहीं बल्कि कमाई और बचत के मामले में भी हिट हैं कमलनाथ, इन दिग्गज कंपनियों में किया है निवेश

नई दिल्ली। चुनाव परिणाम आने के बाद दो दिन तक चले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के सीएम रूप में कमलनाथ के नाम पर मुहर लगा दी। 18 नवंबर 1946 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में पैदा हुए कमलनाथ ने इस पद पर पहुंचने से पहले भारतीय राजनीति में लम्बा सफर तय किया है।कमल नाथ एक मंझे हुए भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी उनको अपना तीसरा बेटा मानती थीं। कमलनाथ पूर्व में शहरी विकास मंत्री भी रह चुके है । वह छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते है। कमलनाथ पहली बार 7 वीं लोकसभा के लिए 1980 में चुने गए थे। तमाम राजनीतिक उठापटक के बीच भी वह गांधी परिवार के करीबी बने रहे। 13 दिसंबर 2018 को उन्हें मध्यपरदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है।

ये तो हुई राजनीति की बात, अब बात करते हैं कमलनाथ के कमाई और बचत करने की। कमलनाथ केवल एक कुशल राजनीतिज्ञ ही नहीं बल्कि एक समझदार निवेशक भी हैं। 2014 लोकसभा चुनाव में दिए हलफनामे के मुताबिक कमलनाथ ने करीब एक करोड़ से ज्यादा का निवेश कर रखा है।

कमलनाथ के पास 40 कंपनियों के शेयर

कमलनाथ की संपत्ति के बारे में कुछ ही लोग जानते हैं। ये बात जानकर आप दंग रह जाएंगे कि कमलनाथ ने 40 कंपनियों में अपना पैसा लगा रखा है। इन 40 कंपनियों में अडाणी ग्रुप के अतिरिक्त डीएलएफ लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, किंगफिशर एयरलाइंस, रैनबैक्सी और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। कुल मिलाकर कमलनाथ का 1 करोड़ 65 लाख रुपए इन 40 कंपनियों में लगा है। ये सारी जानकारी कमलनाथ ने लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान चुनाव आयोग को दी थी। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 206 करोड़ रुपए है।

इतने अमीर है कमलनाथ

ये तो हुई बचत की बात, अब बात करते हैं कमलनाथ के दौलत की। पिछले लोकसभा चुनाव यानि साल 2014 में दाखिल हलफनामे में दिए गए संपत्ति के आंकड़े कमलनाथ की संपत्ति बताते हैं। ये आंकड़े किसी के भी होश उड़ाने के लिए काफी हैं। कांग्रेस के इस वरिष्ठ नेता के परिवार के पास कई 206 करोड़ की संपत्ति है। आपको बता दें कि कमलनाथ की गिनती देश के पांच सबसे अमीर सांसदों में की जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो