scriptMeri Fasal Mera Byora: किसानों के पास एक और मौका, सब्सिडी समेत मिलेगा सरकारी सुविधाओं का लाभ | Meri Fasal Mera Byora registration date extend benefits to farmers | Patrika News

Meri Fasal Mera Byora: किसानों के पास एक और मौका, सब्सिडी समेत मिलेगा सरकारी सुविधाओं का लाभ

Published: Sep 21, 2020 01:27:57 pm

Submitted by:

Naveen

-Meri Fasal Mera Byora: हरियाणा सरकार ( Haryana Government ) ने किसानों को बड़ी राहत दी है। -सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के रजिस्ट्रेशन ( Meri Fasal Mera Byora Registration ) की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। -किसान ( Scheme For Farmers ) अब बाजरा को छोड़कर अन्य खरीफ फसलों ( Kharif Crops ) की जानकारी 25 सितंबर तक पोर्टल अपलोड कर सकते हैं।

Meri Fasal Mera Byora registration date extend benefits to farmers

Meri Fasal Mera Byora: किसानों के पास एक और मौका, सब्सिडी समेत मिलेगा सरकारी सुविधाओं का लाभ

नई दिल्ली।
Meri Fasal Mera Byora: हरियाणा सरकार ( Haryana Government ) ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के रजिस्ट्रेशन ( Meri Fasal Mera Byora Registration ) की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। किसान ( Scheme For Farmers ) अब बाजरा को छोड़कर अन्य खरीफ फसलों ( Kharif Crops ) की जानकारी 25 सितंबर तक पोर्टल अपलोड कर सकते हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ( CM Manohar Lal Khattar ) ने 5 जुलाई, 2019 को मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की शुरुआत की थी। राज्य के किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से कृषि उपकरण पर सब्सिडी समेत कई सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

इन बैंकों में Saving Account पर मिलेगा 7% ब्याज, जीरो बैलेंस पर खोले अकाउंट

25 सितंबर तक आखिरी मौका
हरियाणा (Haryana) के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि किसान अगर किसी कारण से अब तक ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर फसल से जुड़ी जानकारी नहीं दे पाए हैं, तो उनके पास 25 सितंबर तक एक और मौका है। वह अपनी फसल की डिटेल पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। बता दें कि अब तक ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर 7,80,867 किसानों ने 43,08,444.97 एकड़ जमीन का रजिस्ट्रेशन करवाया है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा’ के फायदे
इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसानों को हरियाणा सरकार और कृषि विभाग की ओर से कई तरक की सरकारी सुविधाएं दी जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को प्रोत्साहन और सब्सिडी का लाभ देने के अलावा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल बेचने में मदद मिलती है। किसानों को इस पोर्टल से खाद, बीज, फसली कर्ज और कृषि मशीनों पर मिलने वाली सब्सिडी की भी जानकारी दी जाती है। इसके अलावा किसी आपदा के कारण फसलों की नुकसान की भरपाई भी की जा सकती है।

MKSY 2020: बेटियों को मिलेंगे 51,100 रुपये, सरकार की इस योजना का ऐसे उठाएं लाभ

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
मेरी फसल मेरा ब्योरा’ योजना के तहत किसान वेब पोर्टल fasal.haryana.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन या फिर इस बारे में किसी भी तरह की जानकारी के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2117 और 1800-180-2060 पर संपर्क कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो