फोन से ही ब्लाॅक-अनब्लाॅक कर सकते हैं डेबिट या क्रेडिट कार्ड, जानिए कैसे

फोन से ही ब्लाॅक-अनब्लाॅक कर सकते हैं डेबिट या क्रेडिट कार्ड, जानिए कैसे

Manish Ranjan | Updated: 30 Oct 2018, 10:58:53 AM (IST) फाइनेंस

आईसीआईसीआईसी एक ऐसा नया फीचर लेकर आया है। जिसके जरिए ग्राहक खुद अपने कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकता है।

नई दिल्ली। अगर कभी आपका बैंक डेबिट कार्ड खो जाता है या आप उसे कहीं रखकर भूल जाते हैं, तो आप उसे ब्लॉक करा देते हैं। मगर कई बार ऐसा भी होता है की आपका कार्ड आपको वापस मिल जाता है। ऐसे में फिर उस कार्ड को अनब्लॉक कराने के लिए आपको बैंक के कई चक्कर काटने पड़ते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि बैंक के चक्कर काटने के बाद भी कार्ड अनब्लॉक नहीं होता है,और आपको नया कार्ड लेना पड़ता है। अगर आप आईसीआईसीआईसी के ग्राहक हैं तो अब आपको इस बात के लिए परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि हाल ही में आईसीआईसीआईसी एक ऐसा नया फीचर लेकर आया है। जिसके जरिए ग्राहक खुद अपने कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकता है।

ग्राहक खुद ब्लॉक-अनब्लॉक कर सकते हैं अपना कार्ड

आप अपने कार्ड को अस्थायी रूप से स्विच के जरिए ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं ग्राहक अपने लेन-देन,एटीएम व‍िद्ड्रॉअल और इंटरनेट बैंकिंग को भी कुछ समय के लिए ब्लॉक कर सकते हैं। फिर जब चाहें उसे अन ब्लॉक कर सकते हैं। बैंक अपने ऐप पर मैनेज कार्ड्स नामक सुविधा में 4 विकल्प दे रहा है। जिसमें कार्ड को अस्थायी रूप से ब्लॉक / अनब्लॉक करना, ऑनलाइन लेन-देन को ब्लॉक / अनब्लॉक करना, अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को ब्लॉक / अनब्लॉक करना और एटीएम निकासी को ब्लॉक/ अनब्लॉक करना है।

मिलेगी ये खास सुविधा

आपको बता दें कि बैंक ने इस फीचर को अपने ग्राहकों के अनुरोध करने पर लॉन्च किया है। ICICI बैंक के मैनेज कार्ड फीचर की एक खासियत यह भी है कि कस्टमर अपनी क्रेडिट लिमिट को बढ़ाने या कम करने की रिक्वेस्ट भी इसके जरिए कर सकते हैं। साथ ही खाने, एंटरटेनमेंट और शॉपिंग आदि पर किए गए खर्चों पर भी नजर रख सकते हैं।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned