script

250 रुपये में आज ही बेटी के नाम खोलें SSY Account, 21 साल बाद खाते में होंगे 64 लाख रुपये

Published: Oct 09, 2020 03:41:55 pm

-Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के नाम पर बचत के लिए सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Account ) बेस्ट ऑप्शन है। -इस योजना में आप बेटी के नाम से न्यूनतम 250 रुपये में खाता खोल सकते हैं।-Best Investment Plans: इस योजना में आप अधिकतम निवेश कर 64 लाख रुपये की मोटी रकम तैयार कर सकते हैं।

नई दिल्ली।
Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के जन्म के साथ ही माता-पिता को उसके भविष्य की चिंता सताने लगती है। उसकी पढ़ाई से लेकर शादी के खर्च आदि की टेंशन शुरू होने लगती है। इसलिए वह बेटी के नाम पर ( Scheme for girls ) बचत करना शुरू कर देते हैं। इसके लिए सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Account ) बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि, इस योजना में आप बेटी के नाम से न्यूनतम 250 रुपये में खाता खोल सकते हैं। हालांकि, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको बेटी के 10 साल की होने से पहले निवेश ( Best Investment Plans ) शुरू करना होगा। इस योजना में आप अधिकतम निवेश कर 64 लाख रुपये की मोटी रकम तैयार कर सकते हैं।

Post Office: जानें Saving Account, PPF, SSY, NSC, FD की Latest Interest Rates

7.6 फीसदी की दर से मिलेगा ब्याज
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको 7.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलेगा। इस योजना में निवेश करने पर बेटी के 21 साल की उम्र में एक मोटी रकम मिलती है। अगर आप अधिकतम निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर करीब 64 लाख की राशि प्राप्त की जा सकती है, जो बेटी के भविष्य में काम में ली जा सकती है। पोस्ट ऑफिस की योजना होने के कारण निवेश का पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

14 साल तक करना होगा निवेश
पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना में माता-पिता को केवल 14 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद 21 साल होने पर मैच्योरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम 250 रुपये निवेश से शुरुआत की जा सकती है। इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा करा सकते हैं। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इस योजना में ब्याज दर को तिमाही रिवाइज किया जाता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 3 बेटियों तक अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस योजना में आपको आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है।

Post Office ग्राहकों के लिए आसान होगा लेन-देन, आपके भी बहुत काम आएंगी ये सुविधाएं

कैसे खुलवा सकते हैं खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। यहां बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता का आधार कार्ड, तीन फोटो और कम से कम 250 रुपये जमा कराने होंगे। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो