script5 या 10 हजार में नहीं बल्कि मात्र 1 रुपए में खुलेगा इस बैंक में खाता, ये है पूरा प्रोसेस | open bank account only for Re 1 | Patrika News

5 या 10 हजार में नहीं बल्कि मात्र 1 रुपए में खुलेगा इस बैंक में खाता, ये है पूरा प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2019 11:54:25 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने ‘नो योर कस्टमर’ (KYC) प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं, संभावित ग्राहक अब PPBL में अपना सेविंग या करंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।

bank

5 या 10 हजार में नहीं बल्कि मात्र 1 रुपए में खुलेगा इस बैंक में खाता, ये है पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने ‘नो योर कस्टमर’ (KYC) प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं, संभावित ग्राहक अब PPBL में अपना सेविंग या करंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। खास बात ये है कि इसके लिए आपको 5,000 या 10,000 रुपए नहीं, बल्कि मात्र एक रुपए की जरूरत होगी क्योंकि पेमेंट बैंक 1 रुपए तक की राशि भी स्वीकार करेगा।


ये है PPBL का लक्ष्य

2019 के अंत तक PPBL ने 10 करोड़ नए ग्राहक जोड़ने का लक्ष्य रखा है। PPBL सभी भारतीय तक बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराने के मिशन पर है। इस पेमेंट बैंक ऑपरेशन की शुरुआत 2017 में की गई थी। PPBL में अधिकांश शेयर विजय शेखर शर्मा के हैं और शेष अलीबाबा समर्थित One97 कम्युनिकेशंस के हैं। PPBL ने कहा कि, ‘PPBL को नए ग्राहक जोड़ने और बैंक-वॉलिट ग्राहकों के लिए KYC फिर शुरू करने के लिए रिजर्व बैंक से आधिकारिक मंजूरी मिल गई है। 31 दिसंबर 2018 से ही इसकी शुरुआत हो गई थी।’


rbi से मिली हरी झंडी

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से ऑडिट के बाद बैंक की KYC प्रक्रिया पर सवाल उठाए गए थे और पिछले साल जून में नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया गया था। लेकिन अब आरबीआई से हरी झंडी मिलने के बाद KYC प्रक्रिया को फिर शुरू कर दिया गया है। जुलाई में चीफ एग्जीक्युटिव ऑफिसर (CEO) रेनू सत्ती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बैंक ने अक्टूबर में दिग्गज बैंकर सतीश गुप्ता को अपना मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ नियुक्त किया।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो