सरकार ने किसानों के खाते में भेजें 8-8 हजार रुपये, नहीं मिले तो तुरंत करें ये काम

-PM Kisan Samman Yojana 2020: केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Yojana for Farmers ) के तहत आधे किसानों को खाते में 8-8 हजार रुपये भेजें गए हैं।
-देश के करीब सवा सात करोड़ किसानों को इस योजना की चार किश्त मिल चुकी हैं।
-यह सहायता राशि केवल उन्हीं को प्राप्त हुई है, जिनका सारा रिकॉर्ड दुरुस्त है।
-किसानों को 1 दिसंबर 2018 से स्कीम ( Farmers Scheme ) के तहत पैसा मिल रहा है।

By: Naveen

Published: 31 Jul 2020, 02:57 PM IST

नई दिल्ली।
PM Kisan Samman Yojana 2020: केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Yojana for Farmers ) के तहत आधे किसानों को खाते में 8-8 हजार रुपये भेजें गए हैं। देश के करीब सवा सात करोड़ किसानों को इस योजना की चार किश्त मिल चुकी हैं। यह सहायता राशि केवल उन्हीं को प्राप्त हुई है, जिनका सारा रिकॉर्ड दुरुस्त है। बता दें कि किसानों को 1 दिसंबर 2018 से स्कीम ( Farmers Scheme ) के तहत पैसा मिल रहा है। वहीं, एक अगस्त से अगली किश्त भी सरकार भेजने जा रही हैं। ऐसे में योजना का लाभ पाने के लिए आप भी अपना रिकॉर्ड दुरुस्त कर लें।

किसानों को मिलता हैं लाभ
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत खेती पर निर्भर रहने वाले किसानों को सरकार आर्थिक मदद के रूप में तीन किश्त में सालाना 6-6 हजार रुपये भेजती है। करीब 7 करोड़ 18 लाख 37 हजार 250 किसानों को अब तक चार किश्त मिली है। इसमें यूपी के सबसे ज्यादा 1 करोड़ 53 लाख किसान आठ-आठ रुपये का लाभ उठा चुके हैं। वहीं, महाराष्ट्र के 65 लाख, मध्य प्रदेश के 57 लाख, बिहार के 48 लाख और राजस्थान के 47 लाख किसानों को योजना का लाभ मिला हैं।

रेहड़ी वालों को सरकार दे रही 10-10 हजार रुपए, बिना गारंटी मिलेगा लोन

दुरुस्त कर लें रिकॉर्ड
अगर आवेदन में किसी प्रकार की गड़बड़ी मिलती हैं, तो आप इस किस्त से वंचित रह सकते हैं। बता दें कि आवेदन के दौरान लोग सबसे ज्यादा नाम और खाता संख्या में गड़बड़ी करते हैं। इसलिए योजना का लाभ उठाने के लिए इन्हें दुरुस्त करना जरूरी है।

कैसे करें दुरुस्त
बता दें कि पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप इन गलतियों को सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां फॉर्मर कॉर्नर ( Farmer Corner ) पर जाकर Edit Aadhaar Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसमें अपने आधार नंबर की एंट्री करना होगी। अगर आपका नाम गलत है यान कि आधार कार्ड से मेच नहीं खाता है, तो आप उसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। लेकिन, अगर कोई और गड़बड़ी है तो आपको लेखपाल और कृषि विभाग से संपर्क करना होगा।

PMVVY: सरकार की इस योजना में करें निवेश, हर महीने आती रहेगी 10 हजार की पेंशन

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned