Post Office से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव, नुकसान से बचने के लिए आपको जानना है जरूरी

-Post Office Saving Account: अगर आपका बचत खाता पोस्ट ऑफिस ( Post Office Schemes ) में है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है।
-पोस्ट ऑफिस ने बचत खाते से जुड़े कुछ नियमों ( Post Office Rules ) में बदलाव किया, जिनका सीधा असर आप पर पड़ने वाला है।
-ऐसे में अगर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान भी हो सकता है।
-जैसा कि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम ( Small Savings Scheme of Post Office ) निवेशकों के लिए काफी पॉपुलर हैं।

By: Naveen

Published: 24 Aug 2020, 02:47 PM IST

नई दिल्ली।
Post Office Saving Account: अगर आपका बचत खाता पोस्ट ऑफिस ( Post Office Schemes ) में है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। पोस्ट ऑफिस ने बचत खाते से जुड़े कुछ नियमों ( Post Office Rules ) में बदलाव किया, जिनका सीधा असर आप पर पड़ने वाला है। ऐसे में अगर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान भी हो सकता है। जैसा कि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम ( Small Savings Scheme of Post Office ) निवेशकों के लिए काफी पॉपुलर हैं। क्योंकि, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश से आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही पैसों की सुरक्षा की भी गारंटी मिलती है।

मिनिमम बैलेंस से जुड़ा नियम
पोस्ट ऑफिस ने अपने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखने को लेकर बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक, ग्राहकों को अब खाते में कम से कम 500 रुपए की राशि हर वक्त रखनी होगी। बता दें कि इससे पहले मिनिमम बैलेंस की सीमा मात्र 50 रुपए थी। अब अगर खाते में 500 रुपए नहीं रहेंगे तो वित्तीय वर्ष के अंत में 100 रुपए की पेनल्टी लगेगी।

बेरोजगारों को सरकार का तोहफा, लॉकडाउन में चली गई है नौकरी तो ESIC स्कीम के जरिए मिलेगा पैसा

जीरो बैलेंस पर बंद पर होगा खाता
अगर पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में बैलेंस जीरो हो जाता है, तो अकाउंट बंद हो सकता है। इसलिए ग्राहकों को इसका ध्यान रखना होगा। इसलिए न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए हमेशा जरूर रखेंगे।

आधार से लिंक जरूर कराएं
आप पोस्ट ऑफिस के बचत खाते को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। इससे आपको सरकार की किसी योजना के तहत सब्सिडी का लाभ मिलेगा। आधार से लिंक कराने के बाद ही पोस्ट ऑफिस के आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि आ सकेगी।

पोस्ट ऑफिस की शानदार निवेश स्कीम्स
पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट ( Post Office FD ) पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेशकों को 5.8% की दर से ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस fixed Deposit में 1-3 वर्षों के लिए 5.5% की ब्याज दर है। 5 वर्षीय fixed Deposit पर 6.7% ब्याज दर है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस में 5 साल की fixed Deposit पर निवेशकों को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलेगी।

Ladli Scheme: सरकार की खास योजना, हर साल मिलेंगे 5,000 रुपये, जानें कैसे करें Apply

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC )
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC ) भी एक सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है। एनएससी पर ब्याज की मौजूदा दर 6.8% है और ब्याज वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned