Pravasi Bharatiya Bima Yojana: विदेश में काम कर रहे भारतीयों को सरकार दे रही ये सुविधा

-Pravasi Bharatiya Bima Yojana 2020: अगर आप विदेश ( foreign ) में काम कर रहे हैं और भविष्य को लेकर चिंतित हैं, तो आपको भारत सरकार ( Govt of India ) की इस योजना से काफी फायदा हो सकता है।
-भारत सरकार ने प्रवासी भारतीयों के लिए 2003 में बीमा योजना ( Insurance Policy ) की शुरुआत की थी।
-इस बीमा योजना में विदेश में काम करने वाले भारतीयों को बेहद कम किस्तों में बीमा सुरक्षा प्रदान की जाती है।
-सरकार इस योजना में लगातार संशोधन कर बेहतर सुविधा देने की तैयारी में है।

By: Naveen

Updated: 27 Jul 2020, 12:24 PM IST

नई दिल्ली।
Pravasi Bharatiya Bima Yojana 2020: अगर आप विदेश ( foreign ) में काम कर रहे हैं और भविष्य को लेकर चिंतित हैं, तो आपको भारत सरकार ( Govt of India ) की इस योजना से काफी फायदा हो सकता है। भारत सरकार ने प्रवासी भारतीयों के लिए 2003 में बीमा योजना ( Insurance Policy ) की शुरुआत की थी। इस बीमा योजना में विदेश में काम करने वाले भारतीयों को बेहद कम किस्तों में बीमा सुरक्षा प्रदान की जाती है। बता दें कि सरकार इस योजना में लगातार संशोधन कर बेहतर सुविधा देने की तैयारी में है। ऐसे में आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

योजना के फायदे
इस योजना के अंतर्गत आकस्मिक मौत व स्थायी अक्षमता के मामले में 10 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। इसके लिए आपको दो और तीन साल की अवधि के लिए 275 रुपये व 375 रुपये की बीमा किस्त भरनी होती है। इस योजना से आप और आपके परिवार को भविष्य में किसी भीपरेशानियों से निपटने के लिए मदद मिलती हैं। इसमें विदेशों में भारतीय मिशन और पोस्ट द्वारा सत्यापित आकस्मिक मृत्यु या स्थायी अपंगता प्रमाण पत्र बीमा कंपनियों को मान्य होगा।

Interest के अलावा भी Savings Account से कर सकते हैं कमाई, जानें क्या है तरीका

चोट या किसी बीमारी के इलाज के लिए मेडिकल बीमा राशि 75,000 रुपये से एक लाख रुपये कर दी गई। इसमें अस्पताल में भर्ती प्रति व्यक्ति 50 हजार रुपये का इलाज दिया जाएगा। स्वास्थ्य के आधार पर योग्य साबित न होने या तय समय से पहले नौकरी से निकाले जाने पर इसमें स्वदेश वापसी के लिए इकोनाॅमी क्लास में भारत के सबसे नजदीकी हवाई अड्डे तक का किराया मुहैया कराया जाएगा। भारत में परिवार के सदस्यों के इलाज के लिए 50 हजार रुपये की मदद राशि का प्रदान किया जाएगा। पीबीबीआई पाॅलिसी का आनलाइन नवीकरण का भी प्रावधान है।

कौन कर सकता है आवेदन
बता दें कि भारतीय बीमा योजना प्रवासी भारतीय के लिए जरूरी है। इस योजना में ईसीआर श्रेणी के अंतर्गत आने वाले भारतीय प्रवासित श्रमिकों के हितों की रक्षा करना है। कोई व्यक्ति अगर ईसीआर देशों में रोजगार के लिए गया है या जाने की तैयारी में है, उन्हें इस योजना के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए।

ईसीआर श्रेणी के देश
इराक, जाॅर्डन, सऊदी अरब, कुवैत, लेबनान, लीबिया, मलेशिया, कतर, दक्षिण सूडान, सूडान, अफगानिस्तान, बओमान, सीरिया, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, हरीन, इंडोनेशिया, आदि।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned