script12वीं के बच्चों को पंजाब सरकार का तोहफा, ऑनलाइन पढ़ाई के लिए फ्री में दे रही स्मार्टफोन | Punjab Govt Distributing Free Smartphones To Students for Education | Patrika News
फाइनेंस

12वीं के बच्चों को पंजाब सरकार का तोहफा, ऑनलाइन पढ़ाई के लिए फ्री में दे रही स्मार्टफोन

Free Smartphone Distribution : बच्चों को ऑनलाइन क्लास में दिक्कत न हो इसके लिए पंजाब सरकार ने की अनूठी पहल
पहले चरण में लड़कियों को स्मार्टफोन दिया जाएगा, बाद में लड़कों को भी शामिल किया जाएगा

Aug 12, 2020 / 05:12 pm

Soma Roy

smartphone1.jpg

Free Smartphone Distribution

नई दिल्ली। कोरोना महमारी (Coronavirus Pandemic) के चलते काफी समय से स्कूल बंद हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) को बढ़ावा दिया जा रहा है, लेकिन कई बच्चों के पास स्मार्टफोन न होने की वजह से उन्हें पढ़ाई में दिक्कत हो रही है। ऐसे स्टूडेंट्स की मदद के लिए पंजाब सरकार ने खास योजना (Free Smartphone Scheme) चलाई है। जिसके तहत 12वीं कक्षा के बच्चों को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। ये काम आज से शुरू किया गया है।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) का कहना है कि कुछ युवा ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने में समस्याओं से जूझ रहे थे। ऐसे में स्मार्टफोन योजना के जरिए स्टूडेंट्स वेब पर उपलब्ध सूचनाओं के साथ-साथ स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से पोस्ट की गई शिक्षण सामग्री को हासिल कर सकेंगे। इससे उन्हें पढ़ाई में आसानी होगी। मोबाइल वितरण के लिए सभी जिला मुख्यालय और कुछ प्रमुख शहरों को शामिल किया गया। सीएम अमरिंदर सिंह ने बताया कि संबंधित शहर/जिले में पढ़ने वाले 15 छात्रों को कार्यक्रम में बुलाकर स्मार्टफोन दिए जाएंगे। पहले चरण में लगभग 1.75 लाख रुपए के स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। अभी तक करीब 50 हजार स्मार्टफोन बांटे गए हैं।
किन्हें मिलेगा स्मार्टफोन
इस योजना का लाभ महज पंजाब के रहने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा। स्मार्टफोन योजना के पहले चरण में सिर्फ लड़कियों को लाभ दिया जायेगा। बाद में लड़कों को भी फोन दिए जाएंगे। योजना का लाभ 11वीं एवं 12वीं के बच्चों को मिलेगा।
कैसे करें आवेदन
योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना अन‍िवार्य है। इसके अलावा स्टूडेंट का स्कूल आईडी कार्ड होना आवश्यक है। चूँकि यह योजना सिर्फ पंजाब के निवासियों के लिए है, इसके लिए प्रूफ के लिए निवास पत्र भी होना चाहिए। आवेदन करने के लिए अपने स्कूल से संपर्क करें। इसके अलावा आप संबंधित वेबसाइट पर भी जानकारी ले सकते हैं।

Hindi News/ Business / Finance / 12वीं के बच्चों को पंजाब सरकार का तोहफा, ऑनलाइन पढ़ाई के लिए फ्री में दे रही स्मार्टफोन

ट्रेंडिंग वीडियो